Balraj Sahni: अभिनय की किताब थे 'ऐ मेरी जोहरा जबी' गाने के अभिनेता, जानिए बलराज साहनी से जुड़ी अनजानी बातें

बलराज साहनी भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे दिग्गज अभिनेताओं में से एक हैं। यहां जानिए दिग्गज फिल्म अभिनेता के बारे में कुछ अनजाने तथ्य।

Balraj Sahni
बलराज साहनी 
मुख्य बातें
  • ऐ मेरी जोहरा जबीं... गाने के साथ अक्सर याद हो जाती हैं बलराज साहनी की यादें
  • फिल्मों में आने से पहले बतौर पत्रकार किया था दूसरे विश्वयुद्ध का कवरेज
  • देव आनंद से गुस्से में बोले थे बलराज- 'तुम कभी अभिनेता नहीं बन सकते'

नई दिल्ली: बलराज साहनी ने भारतीय सिनेमा में अभिनय को फिर से परिभाषित किया। पात्रों का उनका स्वाभाविक चित्रण अब भी कला और फिल्म के छात्रों के लिए एक सबक है। वह बस एक अभिनेता से कहीं ज्यादा थे। यहां जानिए बलराज साहनी के बारे में ऐसी 10 बातें, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

लाहौर से पढ़ाई: बलराज साहनी लाहौर के गवर्नमेंट कॉलेज में लेखक कृष्ण चंदर और निर्देशक चेतन आनंद के सहपाठी थे। उन्होंने अंग्रेजी साहित्य में मास्टर डिग्री और पंजाब विश्वविद्यालय से हिंदी साहित्य में स्नातक की डिग्री हासिल की थी।

पश्चिम बंगाल में रवींद्रनाथ टैगोर के शांतिनिकेतन में पत्नी दमयंती के साथ अभिनेता बनने से पहले उन्होंने कुछ समय तक पढ़ाने का काम किया था।

बतौर पत्रकार कवर किया था दूसरा विश्व युद्ध: अपने फ़िल्मी करियर से पहले, बलराज साहनी ने बीबीसी की हिंदी विंग के साथ काम किया और दूसरे विश्व युद्ध को यूरोप में कवर किया। इस कार्यकाल में उन्होंने जॉर्ज ऑरवेल, टीएस एलियट, सर जॉन गीलगुड और सर लॉरेंस ओलिवियर जैसे व्यक्तित्वों के संपर्क में लाया।

बलराज साहनी की रुचि एक अभिनेता के बजाय एक लेखक के रूप में ज्यादा रुचि रही है। उन्होंने अपने कॉलेज के सालों के दौरान हिंदी पत्रिका 'हंस' में कई लघु कथाओं में योगदान दिया। उन्होंने गुरुदत्त की बाजी (1951) की पटकथा पर भी काम किया।

जब देव आनंद पर आया गुस्सा: गुस्से में, बलराज साहनी ने एक बार देव आनंद से कहा, 'इसे मुझसे जान लो, तुम कभी अभिनेता नहीं बनोगे।' वह स्टार के साथ महान दोस्त बन गए, अपनी फिल्म बाजी (1951) के लिए लेखन, और बड़े भाई चेतन आनंद की हकीकत (1964) में भी अभिनय किया।

कम्युनिस्ट विचारधारा के चलते कई बार गए जेल: एक कट्टर कम्युनिस्ट, बलराज साहनी को अपनी मुखरता के लिए कई बार जेल जाना पड़ा। 1949 में, सरकार ने उन्हें मजरूह सुल्तानपुरी के साथ रिहा करने की पेशकश की। उन्होंने इंडियन पीपुल्स थिएटर एसोसिएशन के लिए अपने लेखन में सरकार की तीखी आलोचना के लिए माफी मांगी। उन्होंने अपने मुखर रुख के कारण 2 साल जेल में बिताए थे।

बलराज साहनी कई भाषाओं में पारंगत थे। उर्दू, हिंदी और अंग्रेजी में उनकी दक्षता ने बीबीसी पर एक समाचार पाठक और रेडियो होस्ट के रूप में अपनी योग्यता साबित की थी। साथ ही अभिनेता को संस्कृत पढ़ना भी अच्छे से आती थी। अपनी आत्मकथा में, उन्होंने कालीदासा के प्रसिद्ध 'अभिज्ञान शाकुंतलम' को मूल संस्करण में पढ़ने का उल्लेख किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर