Throwback: विद्या बालन को हो गई थी ये बीमारी, नहीं चाहती थीं घर में कोई भी करे ये काम

बॉलीवुड की सबसे टैलेंटेड अभिनेत्रियों में से एक विद्या बालन गंभीर बीमारी की शिकार हो चुकी हैं। इस बीमारी में इंसान पर सफाई की धुन सवार हो जाती है।

Vidya Balan
Vidya Balan  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • जब विद्या बालन को हो गई थी ये बीमारी।
  • इस बीमारी में इंसान पर सफाई की धुन सवार हो जाती है।
  • इस बीमारी में अजीब आदतों का शिकार हो जाता है मरीज।

बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन अपनी बेहतरीन एक्टिंग के लिए जानी जाती हैं। उनकी गिनती फिल्म इंडस्ट्री की उन एक्ट्रेसेस में होती है जो अपनी पर्सनल लाइफ को लाइम लाइट से दूर रखती हैं। 

विद्या कुछ समय पहले अपने काम और फिल्मों के अलावा किसी और वजह से चर्चा में थीं। दरअसल विद्या को लेकर यह जानकारी सामने आई थी कि वो ओसीडी (OCD) यानी ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसॉर्डर (ओसीडी)  नामक मनोवैज्ञानिक समस्या से जूझ रही हैं। 

घर में चप्पल पहनने से हो गई थी नफरत

विद्या बालन को लेकर यह जानकारी भी सामने आई थी कि उन्हें यह पसंद नहीं कि कोई भी घर में चप्पल पहनकर घूमे। बताया जाता है कि अगर उन्हें अपने आसपास थोड़ी सी भी धूल मिट्टी दिख जाती तो उनके दिमाग के नेगेटिव हॉर्मोन्स एक्टिव हो जाते थी। इसके चलते उन्हें एलर्जी तक हो जाती है। 

सवार हो जाती है सफाई की धुन

इस बीमारी में रोगी पर सफाई की धुन सवार हो जाती है। व्यक्ति पर किसी एक काम को करने की सनक सी सवार हो जाती है। वह बार-बार एक ही चीज करता है और उसे कर के भूल भी जाता है। सफाई की धुन इस कदर होती है कि पीड़ित को आसपास ही नहीं खुद में भी गंदगी दिखती है। अगर कोई गंदी चीज छू जाए तो रोगी तब तक हाथ धोता है जब तक उनका दिमाग उन्हें ना न कह दे। ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर के लिए आनुवांशिकता, ब्रेन में सेरोटोनिन नामक न्‍यूरोट्रांसमीटर की कमी, इंफेक्‍शन, स्‍ट्रेस आदि चीजें जिम्‍मेदार होते हैं।  जानकारी के मुताबिक ओसीडी बीमारी में ब्रेन में सेरोटोनिन नामक न्‍यूरोट्रांसमीटर की कमी हो जाती है।

इस बीमारी से जूझ रहे लोगों को घर से निकते वक्त दरवाजा ठीक से बंद किया या नहीं?, लाइट और पंखे के स्विच बंद किए या नहीं? कहीं गैस का स्विच खुला तो नहीं है? बाथरूम के टैब खुले तो नहीं हैं? जैसे संशय बने रहते हैं। 

2005 में किया था बॉलीवुड डेब्यू

मालूम हो कि विद्या फिल्म इंडस्ट्री की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने साल 2005 में फिल्म परिनीता से बॉलीवुड में कदम रखा था जिसमें वो सैफ अली खान के साथ नजर आईं थीं। विद्या अपने काम के दम पर हिंदी सिनेमा में महिलाओं के चित्रण को बदलने के लिए भी जानी जाती हैं। उन्होंने लगे रहो मुन्ना भाई, गुरू, हे बेबी, भूल भुलैया, इशकिया, द डर्टी पिक्चर, नो वन किल्ड जेसिका, कहानी, हमारी अधूरी कहानी, तुम्हारी सुल्लू, मिशन मंगल और शकुंतला देवी जैसी फिल्में कर अपनी अलग पहचान बनाई। बता दें कि अब वो फिल्म शेरनी में नजर आएंगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर