क्या कहती है सुशांत सिंह की लिखावट, विश्लेषण में एक्टर की सोच को लेकर सामने आईं ये बातें

Sushant Singh Handwriting Analysis: एक विशेषज्ञ ने सुशांत के हाथ की लिखावट का विश्लेषण करते हुए उनकी सोच और व्यक्तित्व के बारे में कई बातें बताई हैं।

Handwriting of Sushant Singh Rajput
सुशांत सिंह राजपूत की हैंड राइटिंग 
मुख्य बातें
  • सुशांत सिंह राजपूत के हाथ की लिखावट से पता चलती है उनकी सोच
  • परेशान लेकन जुझारू व्यक्तित्व वाले इंसान थे एक्टर
  • अलग- अलग अक्षरों को लिखने के अंदाज का विश्लेषण करने पर सामने आई ये बातें

मुंबई: फैंस सुशांत सिंह के जाने से दुखी हैं और हर कोई सोच रहा है कि इतने अच्छे काम के बावजूद उन्हें यह आत्मघाती कदम क्यों उठाना पड़ा। हर कोई सुशांत सिंह राजपूत को जानना चाहता है। अब तक, उनके व्यक्तित्व को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही थीं लेकिन टाइम्स ऑफ इंडिया ने इससे आगे बढ़कर सुशांत सिंह राजपूत की लिखावट और हस्ताक्षर का विश्लेषण करने के लिए ग्राफोलॉजिस्ट और द ग्राफोलॉजी रिसर्च इंस्टीट्यूट के संस्थापक विनीत बंसोड से संपर्क किया।

ऐसे विश्लेषण कई बार इंसानी दिमाग से जुड़े संकेतों और उसकी सोच की पहचान करने मददगार साबित होते हैं। यहां जानिए सुशांत की लिखावट और हस्ताक्षर से जुड़ीं कुछ बातें:

चिंतनशील, जुझारू और मददगार इंसान:
छोटे आकार वाली लिखावट के विश्लेषण के अनुसार, सुशांच एक सोच वाले व्यक्ति थे और उनका दिमाग विश्लेषणात्मक था। उनके छोटे केस लेटर्स ’H’,  'D’ और T’ अधिक लम्बे होते थे जो IQ के ऊंचे स्तर को दिखाते हैं। जिस तरह से वह ’P’ और H’ अक्षर लिखते थे उससे पता चलता है कि वह एक आध्यात्मिक और बहुत ही मददगार व्यक्ति थे।

लिखावट का तिरछा सीधा या बिल्कुल लंबवत होना यह दिखाता है कि व्यक्ति अपनी भावनाओं को जाहिर करने से रोकता है, इसके पीछे डर या कुछ असुरक्षा की चिंता हो सकती है जो तनाव के स्तर को भी बढ़ाती है।

जब कोई व्यक्ति भारी दबाव के साथ लिखता है, तो यह पता चलता है कि व्यक्ति बहुत ही दृढ़ संकल्पवादी है, लेकिन बदलाव में ढलने के अनुकूल नहीं है, जो वह चाहता है उसे पाने की जरूरत बहुत तीव्र हो जाती है और कोई चीज नहीं मिलती तो उससे गहरी चोट भी पहुंचती है।

क्या कहता है हस्ताक्षर करने का अंदाज:
सुशांत के हस्ताक्षर में पहला अक्षर जिस तरह से लिखा गया है, वह बताता है कि उन्हें अपनी भावनाओं को जाहिर करने में समय लगता था, जो उनके साथ आसपास के लोगों के बारे में गलतफहमी पैदा कर सकता है।

Sushant signature

अक्षर S के बाद डॉट
यह लोगों से भावनात्मक दूरी दिखाता है। यह डॉट अधिकांश लोगों में अवसाद का एक प्रमुख कारण है।

हस्ताक्षर में सिंह में लिखा S
'एस' हस्ताक्षर में बेस लाइन के नीचे से शुरू होता है जो अपराध बोध दिखाता है या पुराने घावों को जीवित रखता है।

T अक्षर
T अक्षर में सीधी रेखा बहुत छोटी है जो कहती है कि व्यक्ति नकारात्मक विचारों से प्रभावित है या उनमें प्रतिकूल परिस्थितियों में लड़ने के लिए कम दृढ़ संकल्प होते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर