RD Burman- Asha Bhosle के रिश्ते के सख्त खिलाफ थीं उनकी मां, कहा-'मेरी लाश पर ला सकते हो इसे घर'

RD Burman Asha Bhosle love story: आरडी बर्मन यानी पंचम दा का आज बर्थडे है। आरडी बर्मन ने घरवालों की मर्जी के खिलाफ जाकर आशा भोसले से शादी की थी। जानिए दोनों की लव स्टोरी...

RD Burman, Asha Bhosle
RD Burman, Asha Bhosle 
मुख्य बातें
  • पंचम दा यानी आरडी बर्मन का आज जन्मदिन हैं।
  • आरडी बर्मन ने छह साल बड़ी आशा भोसले से शादी की थी।
  • आरडी बर्मन की मम्मी इस शादी की सख्त खिलाफ थी।

मुंबई. संगीतकार राहुल देव बर्मन यानी आरडी बर्मन का आज 82वां बर्थडे है। आरडी बर्मन को पंचम दा के नाम से भी जाना जाता है। 300 से ज्यादा फिल्मों में संगीत दे चुके पंचम दा के के पिता एसडी बर्मन भी जाने माने संगीतकार थे। पंचम दा ने अपने करियर की शुरुआत अपने पिता के असिस्टेंट के तौर पर की थी। 

पंचम दा की मां मीरा देव बर्मन मनसिक रूप से कमजोर थी। बर्मन साहब उनका काफी ख्याल रखते थे। लेकिन मां के चलते उनकी एक आंख खराब हो गई थी। आरडी बर्मन के साथ कम कर चुके म्युजिक डायरेक्टर कल्याण सेन ने दैनिक भास्कर को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि एक दिन अंजाने में मां ने उनकी आंखों में पैने औजार से वार कर दिया। इस हादसे में पंचमदा की एक आंख खराब हो गई। 

Musical Love Story - Asha Bhosle & R. D. Burman | IWMBuzz

मां थीं शादी के खिलाफ
आरडी बर्मन ने सिंगर और लता मंगेशकर की बहन आशा भोसले से साल 1984 में शादी की थी। दोनों की ही ये दूसरी शादी थी। पंचम दा से आशा भोसले छह साल बड़ी थी। वहीं, पंचम दा की मां शादी के लिए राजी नहीं थीं। आरडी बर्मन ने अपनी मां से शादी की अनुमति मांगी तो उन्होंने गुस्से में कांपती हुई आवाज में कहा- 'जब तक मैं जिंदा हूं ये शादी नहीं हो सकती, तुम चाहो तो मेरी लाश पर से ही आशा भोसले को इस घर में ला सकते हो।'

Burman Before Bollywood - Music, Love & More: A Tribute To India's Melody Maestro RD Burman On 80th Birth Anniversary | The Economic Times

दोनों की थी दूसरी शादी
आशा भोसले की इससे पहले गणपत राव भोसले से शादी टूट चुकी थी। वहीं, पंचम दा भी अपनी पहली पत्नी रीता से अलग हो चुके थे। आशा भोसले ने आशा को प्रपोज करते समय कहा था कि सिर्फ तुम ही हो जो सुर को समझ सकती हो। मुझे तुम्हारी आवाज से प्यार हो गया है। 
  


आशा भोसले ने हां कह दिया था। इसके बाद मां की तबियत खराब होने के बाद पंचम दा ने आशा से दूसरी शादी की थी। साल 1994 में आरडी बर्मन का निधन हो गया। निधन के बाद जब पंचम दा बैंक लॉकर खोला गया तो उसमें केवल पांच रुपए मिले थे।    
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर