James Bond Sean Connery Death: जेम्स बॉन्ड के अभिनेता शॉन कॉनरी का हुआ निधन, 90 की उम्र में ली अंतिम सांस

Sean Connery James Bond Actor Death: हॉलीवुड अभिनेता शॉन कॉनरी के निधन की खबर ने सबको हिला कर रखा दिया। हालांकि अभी तक शॉन कॉनरी की मृत्यू का कारण ज्ञात नहीं है...

Sean Connery James Bond actor died aged 90
Sean Connery 
मुख्य बातें
  • अभिनेता शॉन कॉनरी का निधन को गया है।
  • हॉलीवुड अभिनेता के निधन की खबर ने सबको हिला कर रखा दिया।
  • अभी तक शॉन कॉनरी की मृत्यू का कारण ज्ञात नहीं है।

जेम्स बॉन्ड का किरदार के लिए जाने जाने वाले अभिनेता शॉन कॉनरी का निधन को गया है। शॉन कॉनरी की 90 वर्ष की आयु में मौत हो गई। हॉलीवुड अभिनेता शॉन कॉनरी के निधन की खबर ने सबको हिला कर रखा दिया। हालांकि अभी तक शॉन कॉनरी की मृत्यू का कारण ज्ञात नहीं है।

शॉन कॉनरी का अभिनय जगत में कई दशकों से एक्टिव थे। खासतौर पर उनको फैन्स की पीढ़ियों द्वारा 007 के रूप में सराहा गया था। ब्रिटिश काल्पनिक जासूस जेम्स बॉन्ड के किरदार से शॉन कॉनरी ने अमिट छाप छोड़ी। जिसे उन्होंने 1962-1971 परदे पर निभाया। इसके साथ ही शॉन कॉनरी को द मैन हू बी किंग, द नेम ऑफ द रोज और द अनटचेबल्स जैसी फिल्मों में काम करने के लिए खूब वाहवाही मिली। 

एडिनबर्ग की मलिन बस्ति में आयरिश परिवार पले बढ़े शॉन कॉनरी की गरीबी के चलते शिक्षा पूरी नहीं हो सकी। बताया जाता है कि उन्होंने टीनऐज में ही स्कूल छोड़ना पड़ा और वो मजदूर के रूप में काम करने लगे। 17 साल की उम्र में शॉन कॉनरी रॉयल नेवी में भर्ती हो गए थे लेकिन गंभीरअल्सर के कारण उन्हें तीन साल बाद छुट्टी दे दी गई। फिर लाइफगार्ड की नौकरी और बॉडीबिल्डिंग के बाद शॉन कॉनरी ने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा।

ऑस्कर से सम्मानित हो चुके शॉन कॉनरी
शॉन कॉनरी को 1987 की फिल्म 'द अनटचेबल्स' के लिए सपोर्टिंग कलाकार के तौर पर ऑस्कर से भी सम्मानित किया गया था। शॉन को साल 1999 में पीपल मैगजीन द्वारा स्मार्टेस्ट मैन ऑफ सेंचुरी भी चुना गया था। इतना ही नहीं उन्होंने 1999 में आई फिल्म एंटरेपमेंट में अहम भूमिका निभाई थीं। इस फिल्म में उन्होंने अपने से बहुत छोटी फिल्म एक्ट्रेस कैथरीना जेटा जोन्स के साथ काम किया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर