छोटे पर्दे पर भी खूब जमे इरफान खान, चंद्रकांता से लेकर चाणक्‍य तक में आए नजर

Irrfan Khan TV Shows: अभिनय के महारथी इरफान खान के नाम डंका तीस साल तक बजा और पर्दे पर आगे भी बजता रहेगा। इरफान खान उन सितारों में से थे जो छोटे पर्दे पर खूब जमे।

Irrfan Khan TV Shows
Irrfan Khan TV Shows 

Irrfan Khan TV Shows: 29 अप्रैल दोपहर के 12 बजे भी नहीं थे कि हिंदी सिनेमा के प्रतिभाशाली और बेहतरीन अभिनेता ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उसके चाहने वाले जल्‍द ठीक होने की दुआएं मांग रहे थे लेकिन खुदा ने उसे अपने पास बुला लिया। हम बात कर रहे हैं इरफान खान की, जिन्‍होंने मुंबई के कोकिलाबेन अस्‍पताल में आखिरी सांस ली।  अभिनेता इरफान खान का नाम बॉलीवुड के उन कलाकारों में आता है, जिन्‍होंने अपनी अदाकारी का लोहा सारी दुनिया में मनवाया हो। 

54 साल की उम्र में इस दुनिया से रुखसत हो जाने वाले अभिनेता इरफान खान ने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक कई फिल्मों में यादगार किरदारों को पर्दों पर उतारा। अभिनय के महारथी इरफान खान के नाम डंका तीस साल तक बजा और पर्दे पर आगे भी बजता रहेगा। इरफान खान उन सितारों में से थे जो छोटे पर्दे पर खूब जमे।

1985 में श्रीकांत नाम के टीवी सीरियल से इरफान ने अदाकारी की दुनिया में कदम रखा और यह ऐसा कदम था जिसकी धमक पूरे टीवी जगत में सुनाई थी। 1986 तक यह शो चला और उसके बाद उनके खाते में आया एक बहुत ही फेमस शो 'भारत एक खोज'। यह शो पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की किताब 'ड‍िस्‍कवरी ऑफ इंडिया' पर आधार‍ित था। 

चाणक्‍य से मिली लोकप्रियता
1992 में आए धारावाहिक चाणक्‍य में इरफान खान ने सेनापति भद्रशाल का किरदार निभाया था जोकि बेहद लोकप्रिय रहा। इसके बाद इरफान चंद्रकांता में बद्रीनाथ और सोमनाथ के रोल में नजर आए। इस बीच उनके पास फ‍िल्‍मों के तमाम ऑफर आए और उन्‍हें स्‍वीकार भी किए। 

नहीं छूटा छोटा पर्दा
‘लंचबॉक्स’, ‘गुंडे’, ‘हैदर’, ‘पीकू’ और ‘जुरासिक वल्र्ड’ जैसी फिल्में देने वाले इरफान खान लगातार छोटे पर्दे से जुड़े रहे। बॉलीवुड और हॉलीवुड में सफलता पाने के बावजूद छोटे पर्दे से उनका लगाव नहीं छूटा। अपने करियर में उन्‍होंने तकरीबन दो दर्जन धारावाहिकों में काम किया। 

जब बने महर्षि बाल्‍मीकि
दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाला शो जय हनुमान अकाफी हिट रहा। इस शो में इरफान खान महर्षि वाल्मीकि बने थे। इरफान खान ने अपने अदाकारी का लोहा इस सीरियल में भी मनवाया। उस जमाने में उन्‍हें खूब पहचान मिली।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर