Ramayan Throwback: रामायण में इस एक्‍टर ने न‍िभाए थे तीन किरदार, भगवान शंकर बन हुए फेमस

Ramayan Throwback: रामानंद सागर के धारावाहिक रामायण में ऐसे कई कलाकार हैं जिन्‍होंने एक से अधिक रोल न‍िभाए। उन्‍हीं में से एक हैं विजय कविश।

Actor Vijay Kavish
Actor Vijay Kavish 

Ramayan Throwback: रामानंद सागर के धारावाहिक रामायण में ऐसे कई कलाकार हैं जिन्‍होंने एक से अधिक रोल न‍िभाए। श्याम सुंदर ने 'सुग्रीव' और 'बाली' के दो किरदार न‍िभाए तो असलम खान ने कई किरदारों को जीवंत कर दिया। इन्‍हीं कलाकारों में से एक हैं विजय कविश, जिन्‍होंने रामायण में तीन किरदार निभाए और तीनों ही पॉपुलर हुए।

विजय कविश को रामानंद सागर ने भगवान शंकर के रोल के ल‍िए कास्‍ट किया था। इस रोल में वह ऐसे जमे कि उनकी छवि शिव की बन गई। हालांकि बाकी दोनों रोल भगवान शिव के रोल से काफी अलग थे, फ‍िर भी विजय ने उन्‍हें बखूबी निभाया। दर्शक उन्‍हें पहचान तक नहीं पाए। 

विजय कविश ने भगवान शिव के अलावा महर्षि वाल्मीकि और रावण के ससुर का किरदार निभाया था। भगवान शिव के किरदार में उनका चेहरा स्‍पष्‍ट नजर आया था जबकि महर्षि वाल्मीकि और रावण के ससुर के रोल में चेहरे पर दाढ़ी मूंछें थीं जिससे उन्‍हें पहचाना नहीं जा सका। 

जब राजधर्म का पालन करते हुए भगवान राम ने माता सीता का त्याग कर दिया था तो वह वाल्मीकि के आश्रम पहुंची थीं और वहीं लव कुश का जन्म हुआ था। यहां वाल्मीकि के किरदार को विजय कविश ने ही निभाया था। 

बता दें कि विजय कविश ने दूरदर्शन के सीरियल 'इधर उधर' से करियर की शुरुआत की थी और इसके बाद वह 'विक्रम बेताल' और 'श्रीकृष्णा' में भी नजर आए। कविश ने 'अरमान', 'फूल' और 'सलमा' जैसी बॉलीवुड फिल्में भी की हैं। उनके पिता संवाद लेखक थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर