Hanuman Jayanti 2021: दारा सिंह, राज प्रेमी से दानिश अख्तर तक, टीवी के ये एक्टर हनुमानजी के रोल से हुए फेमस

आज देश भर में हनुमान जयंती मनाई जा रही है। इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं टीवी के उन एक्टर्स के बारे में जिन्होंने बजरंगबली का किरदार निभाकर लोगों का दिल जीत लिया है।

Lord Hanuman
Lord Hanuman 
मुख्य बातें
  • देशभर में आज हनुमान जयंती मनाई जा रही है।
  • टीवी सीरियल में कई एक्टर ने हनुमानजी का किरदार निभाया है।
  • रामानंद सागर की रामायण में दारा सिंह ने हनुमानजी का रोल निभाया था।

मुंबई. टीवी पर आने वाले कुछ किरदार ऐसे होते हैं जिनका अंदाज हर किसी को पसंद है। 1986 में भारतीय टेलीविजन पर पहली बार जब ‘रामायण’ दिखाई गई तो उसके कई सारे किरदारों ने लोगों के घरों में अपनी जगह बना ली थी। दारा सिंह के अलावा भी कई एक्टर्स ने इस रोल में अपनी एक्टिंग से जान फूंक दी थी।

1986 में नेशनल टीवी पर पहली बार किसी मायथोलॉजिकल शो ‘रामायण’ में भगवान हनुमान की भूमिका में दारा सिंह दिखे थे। रुस्तम-ए-हिंद दारा सिंह ने अपनी भारी भरकम शरीर और आवाज से दर्शकों पर जादू चलाया।

हनुमान जी का नाम लेते ही दारा सिंह की छवि सामने आने लगी। आज भी दारा सिंह अपने इस किरादर की वजह से जाने जाते हैं और शायद ही उनके इस किरदार की जगह कोई और एक्टर ले पाए। 

TIL Dara Singh ji was 58 when he played Hanuman. Remained invincible in every wrestling match. And was the first sportsperson to be nominated in the Rajya Sabha. : Chodi

विंदु दारा सिंह
अपने पिता दारा सिंह की तरह ही एक्टर विंदु दारा सिंह ने भी टीवी पर शो ‘जय वीर हनुमान’ में हनुमान की भूमिका की थी। हालांकि वो अपने पिता दारा सिंह की तरह इस किरदार को उतना मशहूर नहीं कर पाए थे। विंदु कभी-कभी कुछ फिल्मों में भी नजर आते हैं। 

Journey of Vindu Dara Singh from epic hero Hanuman to a bookie! - Movies News

राज प्रेमी
साल 1997 में संजय खान के सीरियल जय हनुमान में राज प्रेमी ने हनुमान का किरदार निभाया था। इस सीरियल में  इरफान खान ने भी महर्षि वाल्मिकी का रोल निभाया था। 

1997 से 2000 तक चला ये सीरियल काफी पॉपुलर हुआ था। सीरियल में हनुमान के बचपन, प्रभु राम के साथ रावण से युद्ध, अयोध्या के दिन, महाभारत युद्ध और कलियुग तक का समय दिखया गया था।

Bhojpuri News: Raj premi wanted to become a cricketer | INTERVIEW: कभी क्रिकेटर बनना चाहते थे राज प्रेमी, ऐसे हुई एक्टिंग में एंट्री

दानिश अख्तर
स्टार प्लस के शो ‘सिया के राम’ में हनुमान की भूमिका निभाने वाले एक्टर दानिश अख्तर असल जिंदगी में एक पहलवान हैं। पहलवान से एक्टर बने दानिश अख्तर को शो में अपने काम के लिए सभी को- स्टार्स और मेकर्स से तारीफे मिली थी। 

Wrestler Danish to play Hanuman

निर्भय वाधवा
एक्टर निर्भय वाधवा इन दिनों ‘संकटमोचन महाबली हनुमान’ में हनुमान के चरित्र में नजर आ रहे हैं और हनुमान की तरह अपने आप को फिट रखने के लिए एक्टर निर्भय वाधवा अच्छी-खासी मेहनत करते हैं। उनके इस किरदार को लोग बेहद पसंद भी कर रहे हैं। 

Nirbhay Wadhwa (Actor) Height, Weight, Age, Girlfriend, Wife, Biography & More » StarsUnfolded

इशांत भानुशाली
टीवी के बाल हनुमान एक्टर इशांत भानुशाली ‘संकटमोचन महाबली हनुमान’ में अपनी भूमिका से फेमस हुए थे। अपने नटखट अंदाज से चाइल्ड एक्टर इंशात भानुशाली ने हनुमान के रोल को बखूबी निभाया था। इन दिनों वह नए टीवी शो ‘पेशवा बाजीराव’ में एक महत्वपूर्ण भूमिका में नजर आ रहे हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर