पहले भी किया था ऐसा कमाल, अब 108 की उम्र में कोरोना को मात देकर बोलीं- 'भयानक है, लेकिन..'

हेल्थ
शिवम अवस्थी
Updated May 19, 2020 | 16:21 IST

108 Year Old win battle against Covid-19: अमेरिका कोरोना वायरस से दुनिया का सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। वहां वायरस ने कहर बरपाया हुआ है लेकिन कुछ अच्छी खबरें भी आती रहती हैं, जैसी कि इस महिला से जुड़ी है।

Sylvia Goldsholl
Sylvia Goldsholl (Northjersey.com/Mitsu Yasukawa) 

नई दिल्लीः पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से जूझ रही है। एक तरफ जहां इस वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या 50 लाख के करीब पहुंच गई है, वहीं दुनिया भर में 3 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। बेशक वायरस घातक है लेकिन इस वायरस से जंग जीतने वालों के आंकड़े सबको हिम्मत देने वाले हैं। अब तक दुनिया भर में तकरीबन 20 लाख लोग इस बीमारी को हरा चुके हैं। दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में शीर्ष पर मौजूद अमेरिका से ऐसी ही एक अच्छी और दिलचस्प खबर आई है।

108 वर्षीय महिला ने जीती जंग

अमेरिका के न्यू जर्सी में रहने वाली 108 वर्षीय सिल्विया गोल्डशोल कोरोना वायरस की चपेट में आ गई थीं लेकिन इस महिला ने इस उम्र में भी हार नहीं मानी और वो ये जंग जीतकर घर लौट आई हैं। खबरों के मुताबिक न्यू जर्सी के गवर्नर फिल मर्फी ने भी अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में सिल्विया गोल्डशोल की तारीफ कर डाली।

1918 में स्पेनिश फ्लू भी हार गया था

इससे पहले जब 1918 में जब स्पेनिश फ्लू ने दुनिया में कहर बरपाया था। तब दुनिया भर में 500 मिलियन लोग इंफ्लूएंजा से संक्रमित हुए थे और तकरीबन 50 मिलियन लोगों की जान गई थी। उस दौरान भी अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक था और सिल्विया गोल्डशोल तब न्यूयॉर्क में थीं और उस इंफ्लूएंजा को चकमा देने में सफल रही थीं।

कोरोना को हराने के बाद दिया ये बयान

कोविड-19 को मात देने के बाद सिल्विया गोल्डशोल ने शादी नहीं की और वो 2007 से सीनियर लिविंग कम्यूनिटी में रहती आई हैं। कोरोना से संक्रमित होने के बाद उनको आइसोलेशन वॉर्ड में शिफ्ट कर दिया गया था। कुछ ही हफ्तों में सिल्विया बेहतर होने लगीं और देखते-देखते उन्होंने कोरोना को मात दे दी। अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद सिल्विया ने एक इंटरव्यू में कहा- 'ये भयानक था लेकिन मैं हर चीज से पार पाने में सफल रही क्योंकि मेरी अंदर इससे संघर्ष करने की दृढ़शक्ति थी। मैं एक सरवाइवर हूं और मुझे हर सूची में शीर्ष पर रहना पसंद है।'

कौन था कोरोना को हराने वाला सबसे उम्रदराज मरीज

एक तरफ जहां दुनिया भर में ये गाइडलाइन जारी की गई है कि 65 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले व्यक्ति घर से बाहर ना निकलें क्योंकि वे इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ दुनिया भर में कई ऐसे उम्रदराज मरीज देखने को मिले जिन्होंने कोरोना को हराकर मिसाल पेश की। इस फेहरिस्त में सबसे ऊपर सिल्विया नहीं हैं। दरअसल, कुछ ही दिन पहले स्पेन की सबसे बुजुर्ग महिला 113 वर्षीय मारिया ब्रैनयास ने कोरोना को मात देकर सबका दिल जीत लिया था। उनके अलावा भी कई ऐसे बुजुर्ग सामने आ चुके हैं जिन्होंने कोरोना को मात देकर जज्बे का परिचय दिया है।

अगली खबर