Yoga For Back Fat: पीठ की चर्बी हटाने के कारगर उपाय, करने होंगे ये आसन

Yoga For Back Fat: पेट के चर्बी कम करने के लिए तो ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं, लेकि पीठ की चर्बी पर किसी का ध्यान नहीं जाता, लेकिन पीठ का फैट दिखने में बहुत खराब लगता है। ऐसे में कुछ योगासनों की मदद से पीठ की चर्बी को दूर किया जा सकता है। 

Yoga For Back Fat
Yoga 
मुख्य बातें
  • पीठ की चर्बी को कम करने के लिए करें धनुरासन
  • पादहस्तासन से पीठ का फैट कम करने में मिलेगी मदद
  • पीठ को पतला करने के लिए करें मर्कट आसन

Yoga For Back Fat: आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों से बढ़ते वजन की समस्या आम हो गई है। ऐसे में लोग अपने पेट और पीठ की बढ़ी हुई चर्बी से बहुत परेशान रहते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए वो बहुत सी एक्सरसाइज भी करते हैं, लेकिन पीठ की चर्बी को अक्सर वो नजरअंदाज कर देते हैं। पीठ की चर्बी भी दिखने में बहुत खराब लगती है। अगर आप भी अपनी पीठ का फैट कम करना चाहते हैं, तो उसके लिए कुछ योग किए जा सकते हैं, जिनसे बॉडी को वापस शेप में लाने में बहुत मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं इन योगसानों के बारे में-

पीठ का फैट करने के लिए करें ये 3 योगासन

धनुरासन
 

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले मैट पर पेट के बल लेट जाएं। फिर घुटनों को मोड़ते हुए हथेलियों से टखनों को पकड़ें। फिर जितना हो सके दोनों पैरों और बांहों को ऊपर की ओर उठाएं। सिर को ऊपर करके कुछ देर तक इसी पोजिशन में रहे। इस प्रक्रिया को 5-6 मिनट तक करें, फिर धीरे-धीरे इस टाइमिंग को बढ़ाएं। कुछ दिनों में ही आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा। 

Also Read: Benefits of Shatavari: बड़े काम की है शतावरी, महिलाओं की इन समस्याओं को करे दूर

पादहस्तासन
 

यदि आप पीठ की चर्बी को कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए पादहस्तासन योग भी किया जा सकता है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और हाथों को शरीर के साथ रखें। सांस अंदर लेकर हाथों को सिर के ऊपर ले जाए और ऊपर की ओर खींचें। अब सांस को धीरे-धीरे छोड़ दें। फिर अपनी रीढ़ को सीधा रखें। इसके बाद अपने घुटनों और हाथों को सीधा रखते हुए आगे की ओर झुक जाएं। फिर अपने हाथों को फर्श पर रखें या अपनी एड़ियों को पकड़ें। कुछ देर तक इसी अवस्था में रहें

Also Read: Karela Juice: स्वाद में कड़वा लगने वाला करेला डायबिटीज मरीज के लिए है रामबाण, ऐसे करें इसका सेवन

मर्कट आसन
 

पीठ का फैट कम करने के लिए इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं, फिर दोनों हाथों को कमर से नीचे रखें। इसके बाद दोनों पैरों को जोड़कर घुटनों से मोड़ लें। अब कमर से नीचे के हिस्से को मोड़ते हुए पैरों को एक बार दाईं तरफ बगल में जमीन पर रखें। इस अवस्था में सिर को हमेशा उलटी दिशा में रखते हैं। इस आसन को 10 से 20 सेकेंड से शुरू करते हुए टाइमिंग बढ़ाएं। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर