Alert! आपके टॉयलेट से ज्‍यादा गंदे होते हैं एयरपोर्ट पर यूज होने वाले सिक्‍योरिटी ट्रे, कर सकते हैं ब्रेन डेड

हेल्थ
Updated Sep 06, 2018 | 18:49 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

यूनिवर्सिटी ऑफ नॉटिंघम की रिसर्च के अनुसार एयरपोर्ट पर यूज होने वाले सिक्‍योरिटी ट्रे आपको खतरनाक बीमारियां दे सकते हैं। लगेज के लिए इस्‍तेमाल होने वाली प्लास्टिक ट्रे आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है।

Airport security trays
Airport security trays  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्‍ली: यदि आप अक्‍सर हवाई यात्रा करते हैं तो आपके लिए यह खबर पढ़ना बेहद जरूरी है। यूनिवर्सिटी ऑफ नॉटिंघम की रिसर्च के अनुसार एयरपोर्ट पर यूज होने वाले प्लास्टिक सिक्‍योरिटी ट्रे किसी भी पब्लिक टॉयलेट के मुकाबले कई गुना ज्‍यादा गंदे होते हैं। 

इन ट्रे के इस्‍तेमाल से इंसान को कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि इन ट्रे में इतने ज्‍यादा वायरस होते हैं कि यह किस भी इंसान को सर्दी-जुखाम, निमोनिया और ब्लैडर इन्फेक्शन दे सकते हैं। यही नहीं इनकी वजह से इंसान का ब्रेन भी डैमेज हो सकता है। 

यूनिवर्सिटी ऑफ नॉटिंघम के वैज्ञानिको ने यह रिसर्च ने फिनलैंड के हेलसिंकी वंता एयरपोर्ट की अलग-अलग जगहों पर सेंपल कलेक्ट किया। जिसमें उन्‍होंने हर प्‍लास्‍टिक की ट्रे को साइट क्‍लीन करने से पहले लिया। आपको जानकर हैरानी होगी कि सैंपल टेस्‍ट के दौरान सरफेस 10% और एयर में 25% तक वायरस पाए गए। 

रिसर्च में गले में दर्द, ब्रोंकाइटिस, पिंक आई, ब्लैडर इन्फेक्शन, निमोनिया, दस्त, बुखार, पेट में सूजन के साथ ब्रेन डेमेज जैसी बीमारी पैदा करने वाले वायरस भी मिले। 

यूनिवर्सिटी ऑफ नॉटिंघम के प्रोफेसर जोनाथन वान टैम ने कहा, इस रिसर्च को इसलिए किया गया है जिससे लोगों को पता चले कि वायरल संक्रमण कैसे फैलता है। इस स्‍टडी के बारे में जान कर लोगों में जागरुकता आएगी और वह इसे फैलाने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

लोग खांसी या छींकते वक्‍त अपने हाथ की साफ-सफाई का ध्‍यान रखें। भीड़ भरे एरिया में बैक्‍टीरिया एक दूसरे से तेजी से फैल सकते हैं, जिसके चलते बीमारियां तेजी से फैलती हैं। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर