Olive Oil Benefits: जैतून का तेल कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर स्किन तक को रखता है स्वस्थ, जानें इसके फायदे

हेल्थ
Updated Dec 12, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Olive Oil for Health: जैतून का तेल (Olive Oil) सेहत से भरा वह प्राकृतिक तोहफा है, जो कई बीमारियों (Diseases) से हमें बचाता है। साथ ही ये स्किन (Skin) और बालों (Hair) के लिए भी किसी जादुई दवा से कम नहीं।

Olive Oil Amazing Benefits of  for Health and Skin
जैतून।  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • जैतून का तेल दिल की बीमारियों से बचाता है।
  • ये गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहयोग करता है।
  • ये तेल स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करता है।

जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल तेजी से दुनिया का पसंदीदा तेल बन रहा है। जैतून का तेल कई स्वास्थ्य लाभों का पैक कहा जा सकता है। ये आपके दिल की सुरक्षा करने के साथ ही बाल, त्वचा और नसों के लिए अच्छा है। ये तेल रक्त के जमा थक्कों को ठीक करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले हृदय-सुरक्षात्मक पॉलीफेनोल्स से भरा होता है। एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों वाले इस तेल में मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो चयापचय को बढ़ावा देता है और वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही जैतून के तेल में ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड भी होता है,जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बेहतर बनाता है। यह पाचन के लिए भी अच्छा है और हार्मोन संतुलित रखता है। इस तेल में तिल, नारियल, रेपसीड, सूरजमुखी और मकई के तेल से कहीं ज्यादा एमयूएफऐएस पाया जाता है।

तीन रूपों में आता है जैतून का तेल
दुनिया जैतून के तेल की तीन वेरायटी बाजार में आती है। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल, वर्जिन ऑलिव ऑयल और रिफाइंड ऑलिव ऑयल। इससें सबसे अच्छा तेल एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल माना गया है। इसका सेवन करना ही स्वास्थ्य से लेकर सौंदर्य तक के लिए फायदेमंद होता है।

जानें ऑलिव ऑयल के अद्भुद फायदे
1. मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड का सबसे बेहतर स्रोत: अगर आप वेट कम करना चाहते हैं या ऐसे आहार की तलाश में हैं जिसमें ट्रांस वसा बहुत कम हो तो जैतून के तेल से बेहतर कुछ और नहीं। जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए) से भरा होता है और यही कारण है कि ये दिल की बीमारी, कोलेस्ट्रॉल और यहां तक ​​कि रक्त शर्करा को संतुलित करने में भी मदद करता है।
2. अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्रोत: जैतून का तेल ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देता है। इससे उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या एचडीएल की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है। ये गुड कोलेस्ट्रॉल होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन को भी कम करने का काम करते हैं।
3. स्ट्रोक से बचाता है : इस तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड ज्यादा होता है इससे ये दिल की सुरक्षा के साथ स्ट्रोक के खतरे भी कम करता है। एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को सीमित करने के लिए जैतून के तेल का सेवन करना चाहिए।
4. पाचन के लिए अच्छा: जैतून का तेल आपके ग्रेस्ट्रोइंटेस्टिनल संबंधी और कोलोन संबंधी बीमारियों में बेहद अद्भुद तरीके से काम करता है। जैतून का तेल पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है। मोनो-सैचुरेटेड वसा में समृद्ध जैतून का तेल ग्रेस्ट्रोइंटेस्टिनल के माध्यम से भोजन की बेहतर तरीके से पचाने में मदद करता है साथ ही स्टूल यानी मल पास करने में भी मदद करता है, जिससे कब्ज कि दिक्कत दूर होती है। एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल और नींबू का रस रोज पीना कई तरह की समस्या दूर कर सकता है।
5. डिप्रेशन को दूर करने में कारगर: जैतून का तेल सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ा देता है, जिससे मस्तिष्क से खुशी वाले हार्मोंस का स्राव बढ़ जाता है और डिप्रेशन की समस्या दूर होती है। ये मस्तिष्क को सक्रिय बनता है।
6. मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल में ओमेगा -3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती हैं और ये मस्तिष्क और स्मरण शक्ति को बढ़ान वाला होता है। इससे दिमाग स्वस्थ रहता है और अच्छे हार्मोंस मस्तिष्क से ज्यादा निकलते हैं।
7. दर्द निवारक : ऑलिवेंटल नामक एक यौगिक तत्व होता है इस तेल में जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है। यदि शरीर में दर्द होने पर इसका सेवन किया जाए तो ये दर्द निवारक की तरह काम करता है।

Tips- जैतून के तेल की मालिश से स्किन और बाल दोनों ही नर्म-मुलायम और चमकदार होते हैं। इस तेल का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

अगली खबर