Benefits of Tamarind Leaves: सूजन-घाव का अचूक इलाज है इमली की पत्तियां, बढ़ाती हैं ब्रेस्ट मिल्क

हेल्थ
Updated Dec 14, 2019 | 07:20 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

इमली की खट्टी-मीठी पत्तियां (Tamarind Leaves) स्वाद ही नहीं सेहत (Healthy) के लिए भी बहुत काम आती हैं। इनमें मौजूद औषधि (Medicinal Properties) कई रोगों का इलाज करती है। आज इमली की इन्हीं पत्तियों के बारे में..

Tamrind
Tamrind 
मुख्य बातें
  • स्कर्वी रोग में रामबाण है इमली की पत्तियां।
  • इमली की पत्तियों का रस शुगर कंट्रोल करती हैं
  • घावों पर इसका रस लगाने से जल्दी आराम मिलता है

नई दिल्ली. खट्टी-मीठी स्वाद वाली इमली ही नहीं उसकी पत्तियां भी कम काम की नहीं। इन पत्तियों में कई ऐसे तत्व होते हैं जो सेहत को दुरुस्त करने के साथ बीमारियों को दूर करने में भी काम आते हैं। 

इमली का प्रयोग आप खाने पीने की कई चीजों में उसका स्वाद बढ़ाने के लिए करते रहे होंगे, लेकिन इमली की पत्तियों की चटनी या इसे विविध रूप में प्रयोग करना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। 

इमली ही नहीं इसकी पत्तियां भी एंटीसेप्टिक गुण से भरी होती हैं।  यदि आपका घाव लंबे समय से सही नहीं हो रहा तो आप इमली की पत्तियों का रस निकाल कर उसे अपने घाव पर लगाएं। एंटीसेप्टिक गुणों से भरी ये पत्तियां घावों को तेजी से भरती हैं। ये पत्तियां संक्रमण और परजीवी विकास को रोकतती हैं और घाव तेजी से भरने लगता है।  

बढ़ाता है ब्रेस्ट मिल्क 
जिन महिलाओं को डिलेवरी के बाद ब्रेस्ट मिल्क न निकलने या कम निकलने की दिक्कत होती हो, उन्हें इमली की पत्तियों का रस निकाल कर पिलाया जाए तो उनके दूध में बढ़ोरती होगी।  वहीं, जिन लोगों को बार बार जननांग संक्रमण होता रहता है, उनके लिए इमली की पत्तियों के रस का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित होगा। 

इमली की पत्तियां विटामिन सी भरी होती हैं और ये सूक्ष्मजीव संक्रमण से हमें बचाती हैं। इमली की पत्तियों का सेवन करने से शरीर में ब्लड ग्लूकोज का स्तर हमेशा संतुलित रहता है। यदि आपको शुगर की समस्या है तो इमली की पत्तियों का सेवन किसी भी रूप में रोज करें।  

स्कर्वी से होगा बचाव 
स्कर्वी विटामिन सी की कमी के कारण होता है और इमली की पत्तियों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। स्कर्वी रोग में मसूड़ों और नाखूनों, थकान होने लगती है। इमली के पत्तों में मौजूद उच्च एस्कॉर्बिक एसिड सामग्री एंटी-स्कर्वी के रूप में काम करता है।  

इमली की पत्तियों के रस का सेवन यदि आप रोज करें तो शरीर में सूजन और जोड़ों का दर्द भी कम होता है। पत्तियों का रस पीने एलर्जी की समस्या भी दूर होती है।  इमली की पत्तियों के इतने गुण सुनने के बाद आपको भी अपनी डाइट में इस पत्तियों को किसी न किसी रूप में जरूर शामिल करना चाहिए।  

अगली खबर