एसिडिटी की समस्‍या से हैं परेशान तो दवा नहीं इन सात चीजों से पाएं आराम

हेल्थ
Updated Nov 20, 2018 | 15:40 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

एसिडिटी दूर करने वाले कई घरेलू उपचार हमारे किचन के अंदर ही होता है लेकिन जानकारी न होने के कारण इनका प्रयोग नहीं करते। ये उपचार ऐसे हैं जो जड़ से एसिडिटी को खत्म करने का काम करते हैं।

Amazing Home Remedies to cure Acidity
Amazing Home Remedies to cure Acidity  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी ऐसी बीमारी है जो हंसते-खेलते इंसान को चैन से जीने नहीं देती। एसिडिटी से एक नहीं कई तरह की समस्या पैदा होने लगती है। सिर दर्द, पेट दर्द, उल्टी, सीने में जलन और कई बार माइग्रेन तक होने लगता है। दवा खा कर इंस्टेंट आराम तो मिल जाता है लेकिन ये जड़ से नहीं जाती। दवाएं कई बार एसिडिटी की समस्या को बढ़ाने का भी काम करता देती है , ऐसे में घरेलू उपाय दवाओं से ज्यादा कारगर होते हैं।

एसिडिटी दूर करने वाले कई घरेलू उपचार हमारे किचन के अंदर ही होता है लेकिन जानकारी न होने के कारण इनका प्रयोग नहीं करते। ये उपचार ऐसे हैं जो जड़ से एसिडिटी को खत्म करने का काम करते हैं। आइए जानते हैं कि वो कौन सी चीजें हैं जो एसिडिटी की दुश्मन हैं।

एसिडिटी की समस्‍या से हैं परेशान तो करें ये घरेलू उपचार

कच्चा चावल 
एसिडिटी दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच कच्चा चावल खाने से एसिडिटी खत्म हो जाती है। एसिडिटी को चावल सोख लेते हैं। करीब एक महीना ये रोज खाना चाहिए।

सौंफ और धागे वाली मिस्री का प्रयोग 
ये दोनों चीजें पुरानी एसिडिटी को भी ठीक करने का दम रखता है। जब भी आपको एसिडिटी का अहसास हो आप सौंफ और मिस्री खाना शुरू कर दें। इसके अलावा कुछ दिन सौंफ का इलाज जारी रखें। इसके लिए रात में सौंफ को पानी में भिगो कर रखें और सुबह उठकर उस पानी को पी लें। करीब एक महीने ये उपाय रोज करें।

लौंग
लौंग भी एसिडिटी को दूर करने के लिए काफी कारगर है। इसे जब भी एसिडिटी का अहसास हो खा लें। इसके रस को चूसने से भी एसिडिटी में तेजी से राहत मिलती है।

मेथी के दाने 
मेथी के दाने के रोज रात में करीब दो चम्मच ले और एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह मेथी के दानों का चबा कर खा ले और उसका पानी पी लें। ये एसिडिटी को खत्म करने में सबसे ज्यादा कारगार है।

इलायची का पानी
इलायची को पानी में उबाल लें। जब पानी ठडा हो जाए तो इसे पी लें। इसके अलावा इलायची को रोज खाने के बाद चबा-चबा कर खा लें। ये खाने को पचाने में भी मदद करती है।

ठंडा दूध 
ठंडा दूध जो कि फ्रिज का न हो, पीने से भी एसिडिटी दूर होती है। रोज रात को दूध पीना रुटीन में शामिल कर लें।

पुदीना
पुदीना एसिडिटी का दुश्मन होता है। प्रकृति इसकी ठंडक होती है और यही कारण है कि ये एसिडिटी को कम करने में बहुत सहायक होती है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 


 

अगली खबर