अस्थमा और माइग्रेन के लिए बेहद कारगर है तुलसी वाला दूध, कई बीमारियों को भगाता है दूर

हेल्थ
Updated Jul 11, 2019 | 18:17 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

तुलसी के औषधीय गुणों को तो आप जानते होंगे लेकिन क्या आपको ये भी पता है कि दूध के साथ तुलसी पीना आपके कई असाध्य रोगों को ठीक करने का काम करता है? नहीं तो आइए जानें।

Tulsi milk
Tulsi milk 
मुख्य बातें
  • माइग्रेन की दर्द से छुटकारा पाने के लिए तुलसी वाला दूध पीएं
  • अस्थमा के मरीजों के लिए तुलसी वाला दूध शाम में जरूर पीना चाहिए
  • दिल के लिए भी तुलसी वाला दूध बेहद फायदेमंद होता है

तुलसी को चबा कर खाना डायबिटीज, मुंह के रोग और सर्दी जुकाम से बचाता है, लेकिन तुलसी का काढ़ा पीना भी बेहद फायदेमंद होता है और ये कई तरह के संक्रामक रोगों से बचाव के साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। ये बातें तो अब ज्यादातर लोग जानते हैं लेकिन दूध और तुलसी का एक साथ सेवन एक ऐसी औषधीय है।

जो कई तरह के कष्टदायक बीमारियों से बचाव करता है और जिन्हें ये बीमारियां हो गई हैं उन्हें बीमारी से आराम दिलाता है। दूध और तुलसी को उबाल कर पीने से दोनों के गुण में इजाफा होता है और ये कई रोगों में दवा की तरह काम करते हैं।

आइए आज तुलसी वाले दूध के बारे में जानें कि कैसे और कौन सी बीमारी में ये फायदेमंद है।

  • जिन लोगों को अस्थमा है उन्हें सुबह और शाम तुलसी वाला दूध पीना चाहिए। मौसम के बदलाव और प्रदूषण से अस्थमा यानी दमा का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में तुलसी वाला दूध अगर रोजाना पिया जाए तो ये दमा के खतरे से बचाएगा। गर्म या गुनगुना दूध और तुलसी मिलकर कफ बनने, सांस फूलने और एलर्जी की दिक्कत को कम कर देते हैं।
  • माइग्रेन ऐसा दर्द है जो इंसान को पूरी तरह से तोड़ कर रख देता है। यदि आपको भी यह समस्या है तो तुलसी वाला दूध पीएं। लेकिन माइग्रेन में दूध गुनगुना न पी कर ठंडा पीएं। ठंडा का मतलब यह नहीं कि आप इसे फ्री में रखें बल्कि रूम टेंपरेचर वाला दूध पीए। दूध और तुलसी को उबाल कर ठंडा करें फिर इसे पीएं। यह नसों के फूलने की प्रक्रिया को समान्य बनाता है और दर्द कम होता जाता है।
  • हाई ब्लडप्रेशर, डिप्रेशन, तनाव जैसी समस्या में आपको तुलसी वाला दूध जरूर पीना चाहिए। यह तनाव को हरने वाला होता है। एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन के और एक के साथ मैग्नीज से भरपूर तुलसी जब दूध के साथ मिलती है तो ये तनाव को खत्म करती है और इंसान खुशनुमा सा महसूस करता है।
  • दिल के लिए भी तुलसी वाला दूध बेहद फायदेमंद होता है। सुबह खाली पेट इस दूध को पीना न केवल दिल को स्वस्थ रखता है बल्कि जिन्हें गुर्दे में पथरी की समस्या हो वह भी इससे छुटकारा पा सकते हैं। ये शरीर को डिटॉक्स करता है जिससे शरीर से हानिकारक तत्व निकल जाते हैं और किडनी का फिल्टरेशन तेज हो जाता है।
  • तुलसी में कैंसर रोधक होती है और जब ये दूध के साथ मिलती है तो ये कैंसर की कोशिकाओं से तेजी से लड़ने कारगर हो जाती है।
  • तो अब से दूध जब भी पीए उसमें तुलसी के छह से सात पत्तियों को भी उबाल लें। ये औषधिय बहुत से छुपे रोग खत्म कर देगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता)

Entertainment News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का एंटरटेनमेंट सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर