Yellow teeth : पीले दांतों से खुलकर हंसने में आती है शर्म, इन घरेलू नुस्खों से बढ़ाएं दांतों की चमक

Remedies Yellow teeth : पीले दांत की वजह से लोगों के सामने खुलकर हंसना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में दांतों का पीलापन दूर करने के लिए घरेलू नुस्खों को आजमाना आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। इससे दांतों की पीलापन दूर होता है, साथ ही दांतों की चमक भी बढ़ती है।

Yellow teeth
Yellow teeth home Remedies 
मुख्य बातें
  • संतरे के छिलके से चमक सकता है दांत
  • केले के छिलके दांतों का पीलापन हो सकता है दूर
  • नमक के इस्तेमाल से दांतों की परेशानी हो सकती है दूर

Yellow teeth Home Remedies: चेहरे की हंसी आपकी सुंदरता का प्रतीत होती हैं। अगर खुलकर हसं जाए, तो इंसान कई बीमारियों से दूर रहता है। लेकिन कुछ लोग खुलकर हंस नहीं पाते हैं, इसका कारण उनके पीले दांत होते हैं। जी हां, दांतों के पीलेपन की वजह से कई लोगों को हंसने में काफी शर्मिंदगी महसूस होती है। ऐसे में वे लोगों के सामने खुलकर हंस नहीं पाते हैं।

दांतों के पीलेपन का कई कारण हो सकते हैं, जिसमें चाय कॉफी का अधिक सेवन, गुटखा या तंबाकू खाना इत्यादि हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य कारणों से भी दांत पीले हो सकते हैं। दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप मार्केट में मौजूद कई तरीकों की दवा ले सकते हैं। हालांकि, घर पर मौजूद कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी दांतों का पीलापन दूर हो सकता है। आज हम इस लेख में आपको ऐसे कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता है।

दांतों के पीलेपन को दूर करने के घरेलू नुस्खे

टमाटर, संतरे का छिलका और नमक - दांतों का पीलापन दूर करने के लिए टमाटर, संतरे का छिलका और नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, टमाटर और संतरे में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया को तेजी से खत्म करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए टमाटर, संतरे के छिलकों और नमक को मिक्स करके इन्हें अच्छे से पीस लें। अब इससे ब्रश की मदद से अपने दांतों की सफाई करें। इससे दांतों की चमक बढ़ेगी। साथ ही दांतों का पीलापन दूर होगा।

Also Read: Ginger for Weight Loss : चर्बी को मोम की तरह पिघला सकता है अदरक, इन 2 तरीकों से करें सेवन    

बेकिंग सोडा और नारियल तेल - दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा और नारियल तेल काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए इन दोनों को एक साथ मिक्स कर लें। अब उंगलियों की मदद से अपने दांतों की सफाई करें। इससे दांतों का पीलापन दूर होगा। साथ ही दांतों में चमक आएगी।

केले का छिलका - दातों की चमक को बढ़ाने के लिए केले का छिलका भी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए केले के छिलकों को अपने दांतों पर रगड़ें। इससे दांत साफ होंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर