फायदा नहीं नुकसान भी पहुंचाते हैं तुलसी के पत्ते, खाते समय बरतें ये सावधानियां

हेल्थ
Updated Mar 01, 2019 | 15:29 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Basil leaves: आयुर्वेद में भी तुलसी का बहुत महत्व होता है, लेकिन क्या आपको पता है तुलसी के पत्ते खाना सेहत के लिए नुकसानदायक भी होता है। जी हां, कुछ स्थितियों में इसे खाना सही नहीं होता।

tulsi leaves
tulsi leaves  |  तस्वीर साभार: BCCL

Side effectS of Basil leaves : तुलसी के पत्ते को खाना सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होतें हैं। लेकिन हर परिस्थिति में यह सही हो, ये जरूरी नहीं। सर्दी-जुकाम होने से लेकर डायबिटीज जैसी बीमारियों में तुलसी के पत्ते को चबाने की सलाह दी जाती है। यही नहीं रोज सुबह तुलसी का पत्ता चबाने से कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं लेकिन कई बार ये कुछ बीमारियों में फायदे की जगह नुकसान कर सकती है।

तुलसी में युजीनाल होता है। यह तत्व कुछ स्थितियों में सही नहीं होता। इसलिए तुलसी का बहुत अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। तुलसी का अधिक सेवन करने से शरीर में युजीनाल के स्तर बढ़ जाते हैं और इससे शरीर में टॉक्सिन बढ़ने लगता है। यह टॉक्सिन ठीक वैसा ही होता है जैसा कि सिगरेट। इससे खांसी के दौरान खून का आना, तेजी से सांस लेना व पेशाब में खून का आना जैसी दिक्कत होने लगती है।

Also read: रिसर्च का हुआ खुलासा, बिना जिम जाए सिर्फ 2 मिनट में ऐसे घटाएं वजन

खून को पतला बना देती है 
तुलसी के अधिक सेवन से खून पतला होने लगता है। वाल्परिन व हेपरिन जैसी दवाएं जो लेते हैं उन्हें तुलसी के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि तुलसी इन दवाओं में मौजूद खून को पतला करने के स्तरर को और बढ़ा देती है। इसके अलावा तुलसी को अन्य एंटी-क्लोटिंग दवाओं के साथ भी नहीं लेना चाहिए।

हाइपोग्लाइसीमिया
 ये बात सही है कि डायबिटीज में तुलसी के पत्ते खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन कई बार इसकी अधिकता हाइपोग्लाइसीमिया का कारण बन सकता है। इसमें रोगी के रक्त शर्करा का स्तर असामान्य रूप से कम हो जाता है। मधुमेह व हाइपोग्लाइसीमिया के मरीज को दवाओं के साथ तुलसी का सेवन नहीं करना चाहिए।

प्रजनन शक्ति को प्रभावित कर सकता है
तुलसी के अधिक सेवन से मर्दों के लिए सहीं नही है। इससे उनकी प्रजनन शक्ति प्रभावित होती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए सही नहीं
गर्भावस्था में अधिक तुलसी मां और बच्चे दोनों के लिए सही नहीं होता। इससे यूट्रस सिकुड़ने लगता है। इससे बच्चे के जन्म के दौरान समस्या हो सकती है।

ड्रग इंटरेक्शन
तुलसी कुछ दवाओं के लिए सही नहीं होती। इससे ड्रक इंटरेक्शन की दिक्कत हो सकती है। डायजेपाम व स्कपॉलामिन दो ऐसी दवाएं हैं जो चिंता, उल्टी, घबराहट को कम करने में मदद करती हैं, लेकिन तुलसीइन दोनों दवाओं के प्रभाव को कम कर देती है। इसलिए तुलसी खाने से पहले खुद की जांच कर लें या डॉक्टर की सलाह लें। बिना किसी सलाह के अधिक मात्रा में तुलसी खाना बेहद नुकसानदायक हो सकता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर