Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या को दूर करने में फायदेमंद है बेकिंग सोडा, ऐसे करें इस्तेमाल

Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से इसके क्रिस्टल्स जोड़ों में जमा हो जाते हैं, जिससे सूजन और दर्द की समस्या हो जाती है। साथ ही इसके गंदे कण खून में घुल जाते हैं, जो अन्य समस्याओं का कारण बनते हैं। ऐसे में बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को तोड़ने में मदद मिलती है।

benefits of baking soda in Uric Acid
Uric Acid 
मुख्य बातें
  • यूरिक एसिड को कम करने में कारगर बेकिंग सोडा
  • पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से मिलता है लाभ
  • गठिया का दर्द दूर करने में भी है फायदेमंद

How to control Uric Acid: बढ़ती उम्र के साथ बीमारियां भी आम हो जाती हैं, इन्हीं में से एक है यूरिक एसिड की समस्या। हम जो भी खाते हैं, उससे शरीर में यूरिक एसिड बनता है। वैसे तो इस यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर करके शरीर से बाहर निकाल देती है, लेकिन कई बार यूरिक एसिड के बढ़ जाने पर किडनी भी इसे निकालने में फेल हो जाती है। शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने से सूजन की समस्या और जोड़ों में दर्द की समस्या आम हो जाती है। ऐसे में बेकिंग सोडा बहुत फायदेमंद होता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं बेकिंग सोडा के इस्तेमाल के बारे में, जिससे आप यूरिक एसिड और इससे होने वाली समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

यूरिक एसिड को कम करने के लिए ऐसे इस्तेमाल करें बेकिंग सोडा

यूरिक एसिड को कम करने में मददगार बेकिंग सोडा

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से इसके क्रिस्टल्स जोड़ों में जमा हो जाते हैं, जिससे सूजन और दर्द की समस्या हो जाती है। साथ ही इसके गंदे कण खून में घुल जाते हैं, जो अन्य समस्याओं का कारण बनते हैं। ऐसे में बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को तोड़ने में मदद मिलती है। 

Also Read: बार-बार भूलने की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स 

गठिया का दर्द दूर करने में फायदेमंद

यूरिक एसिड से होने वाली समस्याओं में गठिया सबसे बड़ी समस्या है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गठिया के दर्द को दूर करने के लिए शरीर में से यूरिक एसिड को बाहर निकालना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे निश्चित तौर पर फायदा मिलेगा। 

ऐसे करें बेकिंग सोडे का सेवन

यूरिक एसिड को कम करने के लिए एक गिलास पाने में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इसे चम्मच की सहायता से अच्छे से मिलाकर पी लें। दिन में 2 बार इस पानी का सेवन करें। इससे बहुत जल्द यूरिक एसिड से फायदा मिलता है। यूरिक एसिड में खट्टे फलों को रस और सेब का सिरका भी बहुत फायदेमंद होता है। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)


 

अगली खबर