Benefits of Soaked figs : रोज खाएं भीगा हुआ अंजीर, इन 4 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Benefits of Soaked Figs :अच्छे स्वास्थ्य के लिए भीगे अंजीर खाना काफी फायदेमंद होता है। स्वाद में हल्का मीठा अंजीर आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और मैंगनीज जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है। अंजीर को रातभर भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

Soaked Figs
Soaked Figs Benefits 
मुख्य बातें
  • ब्लड शुगर करे कंट्रोल
  • कब्ज से राहत दिलाए भीगे अंजीर
  • भीगे अंजीर खाने के वजन होगा कम

Benefits of Soaked figs : अच्छी सेहत के लिए ड्राई फ्रूट बादाम और अखरोट खाना बहुत अच्छा होता है, लेकिन हेल्दी ड्राई फ्रूट्स की इस लिस्ट में अंजीर भी शामिल है। अंजीर में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। अंजीर फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो कब्ज जैसी समस्या से निजात दिलाता है। वैसे तो अंजीर को कैसे भी खाया जा सकता है, लेकिन रातभर पानी में भिगोकर खाने से विशेष लाभ होता है। मुनक्का की तरह अंजीर को भी रातभर 1 कप पानी में भिगोकर रख दें फिर सुबह होने पर पानी में से निकालकर अंजीर को खाली पेट खाएं।

Also Read: Morning Healthy Breakfast: खाली पेट इन 4 चीजों का करें सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

भीगे हुए अंजीर खाने से होने वाले फायदे

ब्लड शुगर करे कंट्रोल

अंजीर पोटैशियम से भरपूर होता है, इसलिए अंजीर के सेवन से शरीर में शूगर लेवल नियंत्रण में रहता है। अंजीर में क्लोरोजेनिक एसिड भी मौजूद होता है ब्लड में शूगर लेवल को कम करता है, ऐसा स्टडीज में भी बताया गया है। इसके अलावा भीगा हुआ अंजीर खाने से टाइप-2 डायबिटीज में भी ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है।  

कब्ज को करे दूर

अंजीर फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स आंतों के स्वास्थ्य के लिए भी अंजीर को खाने की सलाह देते हैं। भीगा हुआ अंजीर खाने से कब्ज के मरीज को काफी फायदा होता है।

Also Read: किडनी इंफेक्शन की समस्या से पाएं छुटकारा, ये आर्युवेदिक जड़ी बूटियां तुरंत देगी आराम

वजन घटाने में कारगर है अंजीर

आजकल ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं। अपने वजन को कम करने के लिए लोग जिम से लेकर डायट तक तमाम उपाय करते हैं। ऐसे लोगों के लिए भीगे अंजीर का खाली पेट सेवन काफी फायदेमंद होता है।

हड्डियों को बनाए मजबूत

अंजीर में कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में अंजीर का सेवन हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। हड्डियों की मजबूती के लिए जितना लाभकारी दूध होता है उतना ही फायदेमंद अंजीर भी होता है। रोज सुबह खाली पेट भीगा हुआ अंजीर खाने से हड्डिया मजबूत होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर