सावधान! कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट से बनाया जा रहा है दूध, ऐसे करें इसकी पहचान

हेल्थ
Updated May 29, 2019 | 15:29 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मिलावटी दूध में डिटर्जेंट, कास्टिक सोडा, ग्लूकोज, सफेद पेंट और रिफाइंड तेल मिलाया जाता है, जो शरीर के लिए जानलेवा है। यहां जानें नकली दूध की पहचान कैसे करें।

milk
milk   |  तस्वीर साभार: Getty Images

गर्मियां आते ही दूध और दूध से बने उत्पादों की मांग बढ़ जाती है। मांग और आपूर्ति के बीच का बड़ा अंतर मिलावट खोरों को लाभ पहुंचाने का जरिया बन जाता है। हाल ही में वाराणसी के एक डेयरी प्लांट में छापा मारा गया जिसमें 10 हजार लीटर से ज्यादा नकली दूध बरामद किया है। जानकारी के अनुसार खाद्य विभाग द्वारा बरामद दूध में डिटर्जेंट, यूरिया और स्‍टार्च  मिलाया गया था। 

छापे के दौरान, पता चला कि भारी गर्मी के चलते दूध की कमी के चलते उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के अधिकांश डेयरी प्‍लांट गलत तरीके से दूध बना कर बेचना शुरू कर देते हैं। बता दें कि मिलावटी दूध में डिटर्जेंट, कास्टिक सोडा, ग्लूकोज, सफेद पेंट और रिफाइंड तेल मिलाए जाते हैं। जो शरीर के लिए जानलेवा हैं। यदि आप भी अपने बच्‍चों को इस नकली दूध से बचाना चाहते हैं तो इसकी पहचान ऐसे कर सकते हैं...

ऐसे पहचाने मिलावटी दूध

  1. दूध को सूंघें- असली दूध में खास गंध नहीं आती जबकि अगर दूध सिंथेटिक है तो उसमें साबुन जैसी महक आएगी। इसका साफ मतलब है कि दूध सिंथेटिक है। 
  2. स्‍वाद से करें पहचान- असली दूध का स्‍वाद मीठा लगता है जबकि नकली दूध से डिटर्जेंट या सोडा मिले होने का स्‍वाद आता है। 
  3. अगर बदल जाए दूध का रंग- यदि दूध बासी हो जाए और उसका रंग पीला पड़ना शुरू हो जाए तो समझे कि वह नकली है। 
  4. उबालने पर बदल जाए रंग- असली दूध को उबालने से उसका रंग सफेद ही रहता है जबकि नकली दूध को उबालने से वह पीला पड़ जाता है। 
  5. महसूस होगी चिकनाहट- असली दूध को हाथों के बीच रगड़ने पर कोई चिकनाहट महसूस नहीं होती। वहीं, नकली दूध को अगर आप अपने हाथों के बीच रगड़ेंगे तो आपको डिटर्जेंट जैसी चिकनाहट महसूस होगी। 

यदि आपको अपने परिवार की फिक्र है तो पैकेट वाला दूध खरीदने से बचें। दूध हमेशा पशु फार्म से जा कर ही खरीदें। 

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर