स्‍तनपान कराने वाली महिलाएं ना खाएं ये चीजें, होगा बच्‍चे को नुकसान

हेल्थ
Updated Jul 15, 2019 | 09:04 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अगर आप ब्रेस्टफीड करा रही हैं तो आपको कुछ चीजों से बिलकुल दूर रहना चाहिए। उरद की दाल और उरद से बनी चीजें बिलकुल न खाएं। क्योंकि ये पेट में गैस का कारण बन सकता है।

Breastfeeding Diet
Breastfeeding Diet 
मुख्य बातें
  • उरद की दाल और उरद से बनी चीजें बिलकुल न खाएं
  • शुगर या शुगर वाली चीजों को ज्यादा खाने से बचें क्योंकि ये आपसे ज्यादा शिशु के लिए हानिकारक होगा
  • बहुत मसालेदार और तीखा खाना खाने से आपका शिशु दूध उलट सकता है

नई दिल्‍ली। Breastfeeding Diet: डिलेवरी के बाद मां के अंदर पोषण की कमी हो जाती है ऐसे में उसे इस दौरान बेहद पौष्टिक और बैलेंस डाइट लेने की जरूरत होती है। ऐसा खुद के साथ शिशु के बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है क्योंकि आपके खाए पोषक तत्व उसे दूध के जरिए मिलेंगे।

इसलिए यदि आपने आपने आहार के साथ जरा सी भी चूक कि तो वह शिशु के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो जाता है। इसलिए अगर आप ब्रेस्टफीड करा रही हैं तो आपको कुछ चीजों से बिलकुल दूर रहना चाहिए। खास कर ऐसी चीजें जो आम भारतीय खाने में होती ही हैं। तो आइए जानें किन-किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

ब्रेस्टफीडिंग कराते हुए किन चीजों से करें परहेज

  1. उरद की दाल और उरद से बनी चीजें बिलकुल न खाएं। क्योंकि ये पेट में गैस का कारण बन सकता है और शिशु के पेट दर्द का कारण भी।
  2. बहुत ज्यादा घी या तेल से बनी हुई चीजें या पंजीरी आदि न खाएं। ये एसिडीटी और अपच का कारण शिशु के लिए हो सकता है क्योंकि उसका लीवर अभी बहुत डेवलप नहीं हुआ होता है।
  3. शुगर या शुगर वाली चीजों को ज्यादा खाने से बचें क्योंकि ये आपसे ज्यादा शिशु के लिए हानिकारक होगा। मां का ज्यादा चीनी खाना भविष्य में शिशु को डायबिटिक बना सकता है।
  4. जंक फूड ,चिप्‍स, कोल्‍ड ड्रिंक्‍स और पिज्‍जा, बर्गर खाना बच्चे में भविष् में ओबेसिटी की संभावना को बढ़ाएगा साथ ही मौजूदा समय में वह दस्त का शिकार भी हो सकता है।
  5. स्मोकिंग, अल्कोहल के साथ ही आपको ज्यादा आर्टिफिशिय प्रिर्जेवेटिव वाले ड्रिंक्स से भी बचना चाहिए क्योकि ये शुगर से भरी होती हैं और शिशु के लिए कई खतरे पैदा करेंगी।
  6. बासी और पुराना खाना बिलकुल न खाएं क्योंकि ये आपके साथ आपके शिशु के पेट की समस्या का कारण बन सकता है। साथ ही आपके दूध में पोषक तत्व भी कम होंगे।
  7. बहुत मसालेदार और तीखा खाना खाने से आपका शिशु दूध उलट सकता है क्योंकि उसके गले में आपके दूध से जलन पैदा होगी और एसिडिटी से ऐसा करेगा।
  8. गोभी, सेम, मटर और कच्ची सब्जियां न खाएं। पका हुआ और अच्छी तरह उबला हुआ ही खाना खाएं।
  9. कच्चा चना, कच्चा सलाद आदि बहुत न खाएं क्योंकि ये आपके जरिये शिशु के पेट दर्द का कारण बन जाएगा।
  10. बादी करने वाली चीजें और जिन खाने को पचने में बहुत समय लगे जैसे नॉनवेज आदि को बहुत सोच-समझ कर कम मात्रा में खाएं।

आपके दूध के जरिये ही शिशु आपकी खाई हुई चीजों से भी प्रभावित होता है,इसलिए दूध पिलाते हुए आपका खानपान बहुत महत्पूर्ण होता है शिुश् की सेहत के लिए भी।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर