Calcium deficiency: कैल्शियम की कमी से होती है दांतों की सड़न सहित ये बीमारियां, जानें इसके लक्षण और इलाज

कैल्शियम एक ऐसा पदार्थ है जो हमारी हड्डियों, जोड़ों और दांतों को मजबूत बनाता है। इस लेख को पढ़िए और जानिए कि कैल्शियम की कमी के लक्षण और उपाय।

कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग
Calcium Deficiency  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • कैल्शियम एक महत्वपूर्ण खनिज पदार्थ है।
  • यह हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  • कैल्शियम की कमी से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

हमारे दांतो और हड्डियों में 99 प्रतिशत कैल्शियम होता है। बचा हुआ 1 प्रतिशत कैल्शियम मांसपेशियों के संकुचन और विस्तार के साथ शरीर के अन्य भागों से दिमाग तक संदेश पहुंचाने का काम करता है। इस बात से आपको यह तो जरूर पता चल गया होगा कि कैल्शियम हम लोगों के लिए कितना महत्वपूर्ण तत्व है। हमारे शरीर के अनेक तंत्रों को अच्छी तरह से काम करने के लिए कैल्शियम की जरूरत पड़ती है।

अगर हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है तो, हमारा शरीर हमारी हड्डियों से कैल्शियम निकालकर उसकी पूर्ति करता है। शुरुआत में इसका पता नहीं लगता कि हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी है लेकिन जब लंबे समय तक शरीर को कैल्शियम नहीं मिलता तब यह भयानक बीमारी का रूप ले लेता है। 

कैल्शियम की कमी की वजह से कई बच्चे पर्याप्त रूप से लंबे नहीं हो पाते हैं। कई लोगों में कैल्शियम की कमी के वजह से बेहोशी, डिप्रेशन, रूखी त्वचा, झुनझुनी और दांतों में सड़न जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। अगर आप कैल्शियम की कमी के लक्षणों के बारे में नहीं जानते हैं तो यह लेख जरूर पढ़िए ‌और जानिए कि कैल्शियम की कमी के क्या-क्या लक्षण हो सकते हैं। ‌

कैल्शियम की कमी के लक्षण (Calcium deficiency symptoms)
मिर्गी का दौरा 
थकान और कमजोरी
दांतों में सड़न
एलर्जी
कमजोर नाखून
हाई ब्लड प्रेशर
कमजोर याददाश्त
अनिद्रा
कम भूख लगना
मसूड़ों में बीमारी
रूखी त्वचा
महावारी के दौरान अत्यधिक पीड़ा
कमजोर इम्यूनिटी
हाथों का सुन्न होना

कैल्शियम की कमी के कारण कौन सी बीमारियां हो सकती हैं? (Disease due to Calcium deficiency)
अगर किसी इंसान को कैल्शियम की कमी है तो उसे मोतियाबिंद, सूखा रोग, ओस्टियोपोरोसिस, रिकेट्स, टेटनी, ओस्टियोमेलासिया, रूमेटाइड अर्थराइटिस, मोनोपॉज की समस्या, ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

कैसे करें शरीर में कैल्शियम की पूर्ति? (How to supply calcium in the body?)
अगर आपके शरीर के अंदर कैल्शियम की कमी हो गई है तो आपको संतरा, कीवी और एप्रीकॉट जरूर खाना चाहिए। यह कैल्शियम के बेहतरीन स्त्रोत माने जाते हैं। 

फल के अलावा आपको चीज या पनीर ज्यादा खाना चाहिए। अपने डाइट में आप विटामिन डी भरपूर मात्रा में लीजिए। अपने खान-पान में नमक का स्तर कम कीजिए और धूम्रपान की आदत को छोड़ दीजिए। 

आपको कैल्शियम बढ़ाने के लिए मिल्क प्रोडक्ट्स, सिंहपर्णी के पत्ते, ब्रोकली, पालक, टोफू, पिस्ता, सूखे मेवे, फलियां, अंजीर और बादाम जरूर खाना चाहिए। 

अगली खबर