Sandalwood Powder Benefits: चंदन पाउडर के बेहतरीन फायदे, चेहरे की सुंदरता के साथ हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद

Sandalwood Powder Benefits For health: चंदन पाउडर का इस्तेमाल न केवल चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है बल्कि इसके इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान भी हो जाता है।

Sandalwood powder health & beauty Benefits in hindi Chandan ke fayde or nuksan
Sandalwood powder beauty and health Benefits 
मुख्य बातें
  • पित्त के कारण होने वाली पेट की गड़बड़ी में भी चंदन का फायदा मिल सकता है।
  • आप चंदन का इस्तेमाल बुखार को ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं।
  • गठिया की परेशानी में चंदन के उपयोग से फायदा हो सकता है।

यूं तो चंदन पाउडर के फायदे लगभग सभी को पता होंगे पर इसके इस्तेमाल का सही तरीका कम ही लोगों को पता होता है। आयुर्वेद में इसका उपयोग जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है। इसके अर्क के माध्यम से कई समस्याओं को दूर भी किया जा सकता है। बता दें कि ये आंखों की बीमारियों को दूर करने के साथ से तनाव को कम करने में भी बेहद सहायक है।

1 -आंखों के लिए चंदन का इस्तेमाल 
आयुर्वेद में चंदन को कई औषधि जड़ी बूटियों के साथ मिलाकर प्रयोग में लाया जाता है। इन औषधियों में भृंगराज, नीम, निर्गुंडी, सतपत्री, मधु, सोभांजना, पुनर्नवा आदि। इनके मिश्रण से मोतियाबिंद या पर्दे में आई किसी भी प्रकार की त्रुटि को ठीक किया जा सकता है।

2 -अल्सर को करें दूर 
चंदन के अर्क का उपयोग अल्सर को दूर करने में बेहद कारगर है। इसे लेकर कई अध्ययन भी किए गए हैं जिनसे ये सिद्ध हुआ है कि अल्सर को रोकने में चंदन का प्रयोग किया जा सकता है। आयुर्वेद में चंदन से पेट की कई समस्या को दूर किया जा सकता है।

3 -दांतों के लिए चंदन 
चंदन के तेल में कसैले गुण पाए जाते हैं, जिनसे मसूड़ों को मजबूती मिलती है। ऐसे में यदि आप दांतों की समस्या से परेशान हैं तो आप नियमित रूप से चंदन के तेल का प्रयोग कर सकते हैं।

4 -खुजली की समस्या को करे कम 
जो लोग त्वचा की खुजली से परेशान रहते हैं उन्हें बता दें कि वह चंदन के पेस्ट से इस समस्या को दूर कर सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति को कीट के काटने या सनबर्न की समस्या है तो चंदन का पेस्ट इस समस्या को भी दूर करने में बेहद मददगार है।

5 -शरीर की गंध को करे दूर  
चंदन को कॉस्मेटिक उद्योग में प्रयोग किया जाता है। इसके जरिए कई प्रोडक्ट जैसे इत्र, ड्यूडोरेंट्स आदि बनाया जाता है। जो शरीर की दुर्गंध से लड़ने में बेहद कारगर है। आप इसके इस्तेमाल से खुद को दिनभर ताजा रख सकते हैं।

6 -चंदन तनाव को करे कम 
चंदन का तेल हाई ब्लड प्रेशर से निपटने में बेहद कारगर है। साथ ही तनाव को भी कम करता है अरोमा थेरेपी के जरिए तनाव को कम करने में चंदन के तेल का प्रयोग किया जाता है।

7 -बढ़ती उम्र को रोके 
जिस प्रकार की जीवन शैली हम जी रहे हैं ऐसे में धूल, प्रदूषण के कारण त्वचा समय से पहले ही बूढ़ी हो जाती है। गंदगी और जमा धूल के कारण चेहरे पर झुर्रियां लटकी त्वचा सूखी त्वचा नजर आने लगती है, जिसके कारण व्यक्ति उम्रदराज दिखने लगता है। ऐसे में आप 1 बड़े चम्मच शहद में दो चम्मच चंदन पाउडर और अंडे की जर्दी मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को तकरीबन 1 घंटे तक चेहरे पर लगाकर ठंडे पानी से धोएं। ऐसा करने से त्वचा में कसाव आएगा और लटकी हुई त्वचा की समस्या दूर हो जाएगी।

चंदन के नुकसान

  • -अगर किसी को एलर्जी जैसी परेशानी होती है, तो उसकी त्वचा में चंदन से रिएक्शन हो सकता है।
  • -इसके अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से पेट से जुड़े विकार, त्वचा-विकार, अवसाद, उल्टी, या यूरीमिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • -गर्भावस्था में चंदन का सेवन करने के लिए मना करते हैं। ऐसे में आप इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।
अगली खबर