Healthy Drinks: नारियल पानी या फलों का जूस, जानिए शरीर के लिए क्या है सबसे बेहतर

Health Benefits of Coconut Water: शरीर को स्वस्थ व फिट रखने के लिए लोग नारियल पानी व फलों के जूस का सेवन करते हैं। फलों के जूस व नारियल पानी के सेवन से शरीर को ऊर्जा की प्राप्ति होती है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन इन दोनों में बेहतर क्या है यह जानना बेहद जरूरी है।

coconut water benefits
fruit juice  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • वर्कआउट करने के दौरान डाइट में फलों का जूस व नारियल पानी जरूर शामिल करना चाहिए
  • फलों का जूस व नारियल पानी दोनों ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है
  • फ्रूट जूस में जहां पोषक तत्व की अच्छी मात्रा पाई जाती है, तो वहीं नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा ज्यादा होती है

Coconut Water Vs Fruit Juice: अपने शरीर को फिट रखने के लिए हर व्यक्ति अपने बिजी शेड्यूल से थोड़ा समय निकालकर वर्कआउट करता है। वर्कआउट करने के दौरान डाइट में फलों का जूस व नारियल पानी जरूर शामिल करना चाहिए, ताकि अपनी पूरी दिनचर्या को एक्टिव रखा जा सके। फलों का जूस व नारियल पानी दोनों ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। फ्रूट जूस में जहां पोषक तत्व की अच्छी मात्रा पाई जाती है, तो वहीं नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा ज्यादा होती है। लेकिन नारियल पानी व फलों के जूस में सबसे फायदेमंद क्या है यह हर कोई जानना चाहता है, तो आइए जानते हैं नारियल पानी और फलों के जूस में सबसे बेहतर आपके लिए क्या है।

Also Read- Hand Wash Tips: हैंडवॉशिंग के दौरान बच्चे करते हैं ये चार गलतियां, जानिए और सिखाइए

नारियल पानी के फायदे

नारियल पानी में फलों के जूस की तुलना में 60% कम कैलोरी होती है, इसलिए नारियल पानी को डायबिटीज मरीज भी पी सकते हैं और डायबिटीज मरीजों के लिए यह सबसे ज्यादा फायदेमंद है। नारियल पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो पेट से जुड़ी समस्याओं में काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा नारियल पानी किडनी स्टोन की समस्या को भी दूर करता है।

Also Read-  Unexplained Weight Loss: क्या बिना एक्सरसाइज किए तेजी से घट रहा है वजन? हो सकती हैं ये बीमारियां

फलों के जूस के फायदे

फलों के जूस में हाई शुगर के साथ कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा होती है, इसलिए डायबिटीज मरीजों को फलों के जूस का सेवन करने के लिए डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। फलों के रस से शरीर को ऊर्जा मिलती है। फलों के रस में कैल्शियम, पोटेशियम आदि खनिज तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर की कोशिकाओं में जैव रसायन और खनिज का सही संतुलन बनाएं रखने में काफी मदद करतो हैं।

शरीर के लिए क्या है सबसे बेहतर

सेहत के लिए बात की जाए तो फलों के जूस की तुलना में नारियल पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। नारियल पानी में इम्यूनिटी बढ़ाने तक कई बीमारियों से लड़ने के लिए भी फायदेमंद है। फलों के जूस की तुलना में नारियल पानी शरीर को बेहतर हाइड्रेशन देता है। इसके साथ ही कई तरह से हेल्थ को बूस्ट करने में मदद करता है। नारियल पानी में भरपूर पोषक तत्व होते हैं। इसमें विटामिन सी, मैग्नीशियम, मैगनीज, सोडियम और कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है। इसलिए फलों के जूस की तुलना में नारियल पानी पीना बेहतर होगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर