Vegetables For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट को डाइट में शामिल करनी चाहिए ये सब्जियां, मिलेगा फायदा

Vegetables For Diabetes: डायबिटीज की समस्या में शुगर लेवल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आप कुछ सब्जियों के सेवन से शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

Vegetables For Diabetes
Some Vegetables For Diabetes 
मुख्य बातें
  • शुगर कंट्रोल के लिए करें गाजर का सेवन
  • पत्तागोभी भी है फायदेमंद
  • शुगर कंट्रोल के लिए खाएं खीरा और करेला

Vegetables For Diabetes: आजकल खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों की वजह से लोगों में डायबिटीज की समस्या आम हो गई है। ऐसे में खानडपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। इसके साथ ही ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करना होता है, जिनसे शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सके। दरअसल, शुगर लेवल को कंट्रोल करने करके डायबिटीज की समस्या से राहत पाई जा सकती है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में, जिनके सेवन से आप शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में-

गाजर भी है फायदेमंद 

डायबिटीज के मरीजों के लिए गाजर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए रोजाना गाजर का सेवन किया जाना चाहिए। इसके लिए आप इसे कच्चा या फिर सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। दरअसल, इसमें कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर के साथ-साथ सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं।

Also Read: Late Night Snacks: रात में स्नैक्स खाने की आदत है तो जान लें कुछ हेल्दी फूड्स जो हैं जरूरी

पत्तागोभी से ब्लड शुगर होगा कंट्रोल 

शुगर कंट्रोल करने के लिए पत्तागोभी भी फायदेमंद होती है। दरअसल, पत्ता गोभी में स्टार्च की मात्रा बहुत कम होती है। इसके साथ ही पत्तागोभी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा होती है, जो शुगर कंट्रोल करने के साथ ही कई अन्य तरह की समस्याओं से भी निजात दिलाने में कारगर होती है।

खीरे और करेला

डायबिटीज के मरीजों के लिए खीरा और करेला भी बहुत फायदेमंद होता है। जहां खीरे में भरपूर मात्रा में पानी होता है और ये स्टार्च फ्री होता है। वहीं, करेला भी शुगर को कंट्रोल करने में मददगार होता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में करेले और खीरे का सेवन कर सकते हैं।

Also Read: Weight Loss Tips: वजन कम करना चाहते हैं? तो डाइट प्लान में शामिल करें ड्राई फ्रूट्स

ब्रोकली का सेवन

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ब्रोकली का सेवन भी किया जा सकता है। इसके लिए आप इसका सूप बनाकर या फिर इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। इससे शुगर को कंट्रोल करने में बहुत मदद मिलती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता. किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.)

अगली खबर