Coronavirus Symptoms: कोरोना वायरस और सामान्य फ्लू के लक्षण में ऐसे करें फर्क

हेल्थ
आईएएनएस
Updated May 31, 2020 | 06:30 IST

Coronavirus: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लोग हल्की खांसी और बुखार आने पर भी चिंतित हो जाते हैं। यहां हम आपको सामान्य फ्लू और कोरोना के लक्षणों का अंतर बता रहे हैं।

कोरोना वायरस और सामान्य फ्लू के लक्षण में ऐसे करें फर्क
Deference between coronavirus and normal flu symptoms 
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, मामले डेढ़ लाख के पार
  • दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गुजरात सर्वाधित प्रभावित राज्य
  • कोरोना के दौर में खांसी और बुखार आने पर भी दहशत में आ जा रहे हैं लोग

लखनऊ: कोरोना के इस काल में खांसी और बुखार आते ही लोग दहशत में आ जा रहे हैं। इसकी वजह कोरोनायरस और सामान्य फ्लू के लक्षणों का आपस में मिलना है। प्रदेश सरकार के हेल्पलाइन नंबर पर रोजाना आ रही सैकड़ों काल इसकी तस्दीक करती हैं।

 कब करानी चाहिए जांच

बात यह है कि दोनों में फर्क कैसे किया जाए। क्या खांसी और बुखार आते ही आपको कोरोना की जांच करानी चाहिए? माइक्रोबायोलाजिस्ट डॉ. टी.एन.ढोल के मुताबिक दोनों में काफी बारीक फर्क है। शुरूआती लक्षण काफी-कुछ मिलते-जुलते हैं, लेकिन पहचान करना संभव है। डॉ. ढोल एसजीपीजीआई में सीनियर माइक्रोबायोलाजिस्ट रहे हैं। इस वक्त हिन्द इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस में माइक्रोबायोलाजी विभाग के हेड हैं।

ऐसे हालात में हो जाएं सावधान

 डॉ. ढोल के मुताबिक बुखार के साथ अगर सांस लेने में तकलीफ और सूखी खांसी है तो सावधान हो जाना चाहिए। इसके अलावा अगर खांसी के साथ गले में खराश हो रही है तो व्यक्ति फौरन डॉक्टर से संपर्क करे। डाक्टर कोरोना टेस्ट कराएगा और जरूरी दवाएं देगा जिससे पकड़ में आ जाएगा कि मरीज कोरोना से संक्रमित तो नहीं।

डॉ. ढोल ने कहा कि कोरोना में खून में आक्सीजन की कमी (40 से 50 प्रतिशत) हो जाती है। यह भी एक लक्षण है कोरोनावायरस को पहचाने का। उन्होंने कहा कि इसकी जांच पल्स आक्सीमीटर नाम की मशीन से किया जा सकता है। इस मशीन को हाथ की किसी उंगली में लगाने पर आक्सीजन लेवल पता चल जाता है जिससे झट कोरोना के बारे में पता चल सकता है।

कोरोना के लक्षण :

सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश होने के साथ सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द, बुखार

सामान्य फ्लू के लक्षण

जुकाम (नाक बहना), बुखार- खांसी, सिरदर्द, आंखों का लाल होना या आंखों में पानी आना आदि हैं।

अगली खबर