प्रदूषण से आप खुद को और परिवार को कैसे बचाएं? जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय

Delhi Pollution safety tips Pollution effects : दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से लोगों की चिंताएं बढ़ी है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप इन उपायों को कर सकते हैं जो सेहत के लिए लिहाज से जरूरी भी है।

Delhi Pollution safety tips:
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से बचाव के उपाय।  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली और उससे सटे एनसीआर में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर को पर है। पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) अथॉरिटी ने शुक्रवार (1 नवंबर) को दिल्ली-एनसीआर में पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी । अथॉरिटी पांच नवंबर तक किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य पर भी रोक लगा दी है। 

सोमवार को हालांकि एक्यूआई में थोड़ा सुधार है लेकिन इस समस्या ने लोगों को स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं बढ़ी है। लोगों के स्वास्थ्य पर वायु प्रदूषण का स्तर जानलेवा होता है। सांस या दिल की बीमारी से पीड़ित लोगों के वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से उनकी हालत और खराब हो सकती है। खतरनाक धुंध आंख, गले में जलन पैदा कर सकती है और फेफड़ों व दिल को नुकसान पहुंचा सकती है। अध्ययन में भी प्रदूषण और डायबिटीज के बीच संबंध होने का खुलासा हुआ है।

बच्चे, बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं, बाहर काम करने वाले मजदूर और अस्थमा और दिल की बीमारी से पहले ही पीड़ित लोगों के वायु प्रदूषण के प्रति सबसे ज्यादा अतिसंवेदनशील होते हैं। जब हवा में तय सीमा से अधिक प्रदूषण बढ़ता है तो सबसे ज्यादा संवेदनशील मानी जाने वाली आंखें इससे प्रभावित होती हैं। धुंध या वायु प्रदूषण से जलन, रूखापन, खुजली और आंखों में लालिमा पड़ सकती है। इससे एलर्जिक रिएक्शन या इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए इसे नजरअंदाज करना ठीक नहीं है। समय रहते आपको इसका उपाय जरूर करना चाहिए।


प्रदूषण के बुरे प्रभावों से अपने आपको और परिवार को कैसे बचाएं?

  1. वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से बचना या कम करना आपके फेफड़ों और पूरी सेहत के लिए बेहतर रहेगा। आपकी आंखें नाजुक होती हैं इसलिए इनका ध्यान रखना जरूरी है।  Aster CMI Hospital की Consultant- Ophthalmology डॉक्टर संतोष शेट्टी ने कहा कि वायु प्रदूषण कोर्नियल डैमेज जैसी आंख की कई समस्याओं का कारण बन सकता है क्योंकि आंखें बाहरी वातावरण के सीधे संपर्क में होती हैं।
  2. आंखों, फेफड़ों, दिल और को सुरक्षित रखने के लिए निम्नलिखित टिप्स का पालन करें:
  3. यह सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त रूप से झपकी लें, इससे आंख पर बनने वाली नमी की फिल्म बदल जाती है। अक्सर लोग लैपटॉप या मोबाइल स्क्रीन की तरफ देखते वक्त झपकी लेना भूल जाते हैं।
  4. आंखों से तनाव कम करने के लिए इलैक्ट्रॉनिक चीजें का कम इस्तेमाल करें।
  5. इस दौरान डॉक्टर आंख में आई ड्रॉप डालने की सलाह देते हैं। जो कि आंखों की  गंदगी को बाहर निकालने में फायदेमंद होता है, जिससे आंख को आराम मिलता है।
  6. आंखों को आई गियर जैसे सनग्लासेज या वाइड फ्रेम वाले चश्मे से आंखों को सुरक्षा प्रदान करने की कोशिश करें।
  7. अपनी आंखों के आसपास अच्छी गुणवत्ता वाले मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें या एक साथ मेकअप का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इससे आंखों के अंदर बैक्टीरिया के प्रवेश की संभावना बढ़ जाती है।
  8. घर में कुछ समय के लिए आइस पैक्स से आंखों की देखभाल करें। ऐसा करने से आंखों को जरूरी आराम भी मिलेगा।
  9. प्रदूषण के प्रमुख केंद्रों जैसे मेन रोड, भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचे जहां विशेषकर जहां वायु प्रदूषण अधिक होता है।
  10. बाहर बिना वजह एक्टिविटी करने से बचें। आप अच्छे वेंटिलेटेड जिम या कमरे में एक्सरसाइज को जारी रख सकते हैं।
  11. अस्थमा जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों को अपना इन्हेलर साथ में रखना चाहिए और नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करना चाहिए।
  12. चेहरे पर एक अच्छा मास्क लगाएं, जो धुएं में मौजूद सूक्ष्म कणों से सुरक्षा प्रदान करेगा। यह कण फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं।
     
अगली खबर