Dry Fruits ke Fayde: अनगिनत पोषक तत्वों से भरे हैं ये ड्राई फ्रूट, इम्यूनिटी बढाने के साथ कई बीमारी का है इलाज

Benefits of Dry Fruits: ड्राई फ्रूट में कई अनगिनत प्रकार के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। जानते हैं इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने वाले ड्राई फ्रूट्स के बारे में-

benefits of dry fruits
ड्राई फ्रूट के फायदे 
मुख्य बातें
  • ड्राई फ्रूट जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है
  • ड्राई फ्रूट में कई प्रकार के विटामिन और प्रोटीन पाए जाते हैं
  • ड्राई फ्रूट को स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक्स के रुप में जाना जाता है

ड्राई फ्रूट में कई प्रकार के प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और फाइबर पाए जाते हैं। ड्राई फ्रूट को स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक्स के रुप में जाना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट भी हेल्दी रहने के लिए अखरोट, पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट खाने की सलाह देते हैं। ड्राई फ्रूट्स को सूखे मेवे भी कहा जाता है। आपने देखा होगी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को डॉक्टर भी नियमित तौर पर ड्राई फ्रूट का सेवन करने की सलाह देते हैं।

ड्राई फ्रूट्स के नियमित तौर पर सेवन करने से डायबिटीज, वेट लॉस, दिल की बामीरी और कैंसर जैसी समस्याओं से लड़ने में मदद मिलती है। कहते हैं सुबह की शुरुआत नट्स और ड्राई फ्रूट्स से की जाए तो स्वास्थ्य लंबे समय के लिए बेहतर रहता है। ताजे फलों की अपेक्षा ड्राई फ्रूट्स काफी फायदेमंद होते हैं इसमें कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है।

बादाम
बादाम में हाई शुगर पाया जाता है। इसे हर को बड़े ही चाव से स्नैक्स की तरह खाना पसंद करते हैं। बादाम में एंटी ऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है साथ ही इसमें जरो कोलेस्ट्रॉल होता है। यह कब्ज से राहत देता है। इसके अलावा सांसों से जुड़ी समस्या व दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है। इन सबके अलावा बाल, स्किन व दांतों के लिए भी ये बेहद फायदेमंद होता है। यह शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है।

काजू
काजू में विटामिन ई और बी6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार होता है। अलग-अलग प्रकार के डिशेज बनाने में काजू का इस्तेमाल भी किया जाता है जो खाने को और भी स्वादिष्ट व लजीज बनाता है।

किशमिश
किशमिश को अंगूर को सुखा कर बनाया जाता है जो खाने में बेहद ही स्वादिष्ट लगता है। यह एसिडिटी को खत्म करने में मदद करता है साथ ही पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है।

अखरोट
यह एक बेहद कठोर छिलके के अंदर होता है। यह प्रोटीन और विटामिन से भरा होता है। इसमें ओमेगा-3, फाइर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट व मिनरल्स पाया जाता है। यह शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है।

पिस्ता
यह दिल की बीमारी के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। शरीर में बढ़ने वाले खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। यह डायबिटीज को भी रोकने में मदद करता है साथ ही शरीर की इम्यूनिट पावर को बढ़ाता है।

खजूर
इसे कई अलग-अलग स्वीट डिशेज बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन,मिनरल्स और नेचुरल शुगर पाया जाता है जो कब्ज से लेकर एनीमिया जैसी बीमारी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

अंजीर
अंजीर एक ऐसा फल है जो बहुत सारे पोषक तत्वों से भरा होता है साथ ही इसके स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे होते हैं। अंजीर खाने से पाचन तंत्र सही रहता है। इसके अलावा सर्दी जुकाम, अस्थमा व डायबिटीज में भी राहत मिलती है। इसमें विटामिन A, विटामिन B1, विटामिन B2, फोस्फोरस, आयरन, क्लोरिन, कैल्शियम, मैगनीस, फाइबर,  सोडियम, पोटेशियम व गोंद भी पाया जाता है। अंजीर का रंग जितना गहरा होता है वह उतना ही फायदेमंद होता है।
 

अगली खबर