Coronavirus vaccine: स्पुतनिक वी के बाद एपिवैकोरोना वैक्सीन को मंजूरी, यू नहीं दुनिया मानती है पुतिन का लोहा

स्पुतनिक वी के बाद रूस ने कोरोना वायरस से लड़ने वाली दूसरी वैक्सीन एपिवैकोरोना पर मुहर लगा दिया है। राष्ट्रपति पुतिन का कहना है कि बहुत जल्द तीसरी वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन की अनुमति दी जाएगी।

Coronavirus vaccine: स्पुतनिक वी के बाद एपिवैकोरोना वैक्सीन को मंजूरी, यू नहीं दुनिया मानती है पुतिन का लोहा
पुतिन का दावा एक और वैक्सीन पर काम जारी (प्रतीकात्मक तस्वीर) 
मुख्य बातें
  • स्पुतनिक वी के बाद रूस ने एपिवैकोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी
  • राष्ट्रपति पुतिन का दावा, तीसरी वैक्सीन पर भी काम जारी
  • एपिवैकोरोना वैक्सीन पॉलीपेप्टाइड पर आधारित है।

मॉस्को। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि इस साल के अंत से पहले कोरोना का असरकारी टीका आ जाएगा। लेकिन इन सबके बीच रूस ने एक बार फिर चौंका दिया है। पुतिन सरकार ने स्पुतनिक वी के बाद अब एपिवैकोरोना (EpiVacCorona) वैक्सीन को पंजीकृत किया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनके पास एक अच्छी खबर है। नोवोसिबिर्स्क-आधारित वेक्टर सेंटर ने एक दूसरे कोरोनावायरस वैक्सीन, एपिवाकोराकोना को पंजीकृत किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम एक तीसरे टीके पर भी काम कर रहे हैं। 

एपिवैकोरोना को  वेक्टर संस्थान ने विकसित किया 
एपिवैकोरोना को साइबेरिया में वेक्टर संस्थान द्वारा विकसित किया गया था और पिछले महीने अपने प्रारंभिक चरण के इंसानी परीक्षणों को पूरा किया। हालांकि इसके परिणाम अभी तक प्रकाशित नहीं हुए हैं। अभी बड़े पैमाने पर परीक्षण किया जाना बाकी है जिसे फेज थ्री के नाम से जाना जाता है। पुतिन ने कहा कि हमें पहले और दूसरे टीके का उत्पादन बढ़ाने की जरूरत है। विदेशी सहयोगियों के साथ सहयोग करना जारी रख रहे हैं और विदेशों में अपने टीके को बढ़ावा देंगे।

पेप्टाइड-आधारित टीका है एपिवैकोरोना
एपिवैकोरोना एक पेप्टाइड-आधारित टीका है और केवल रूस में उपयोग के लिए लाइसेंस प्राप्त होने वाला दूसरा है।नोवोसिबिर्स्क-आधारित वेक्टर सेंटर ने एक दूसरा कोरोनावायरसवैक्सीन,एपिवैकोरोना पंजीकृत किया है। पहली रूसी वैक्सीन के विपरीत, स्पुतनिक वी, जो एक एडेनोवायरस वेक्टर-आधारित वैक्सीन  है। एपिवैकोरोना नया पेप्टाइड पर आधारित एक आशाजनक सिंथेटिक वैक्सीन है।

एडेनोवायरस वेक्टर पर आधारित है स्पुतनिक वी
स्पुतनिक वी एक एडेनोवायरस वेक्टर पर आधारित है और इसे चरण तीन परीक्षणों से पहले भी पंजीकृत किया गया था। 40,000 प्रतिभागियों को शामिल करने वाला एक परीक्षण अब इसके लिए मास्को में चल रहा है।यह उम्मीद की जाती है कि नए वैक्सीन उम्मीदवार एपिवीकॉर्कोना का एक बड़े पैमाने पर मानव परीक्षण नवंबर या दिसंबर में शुरू होगा, टीएएसएस समाचार एजेंसी ने बताया कि उपभोक्ता सुरक्षा प्रहरी Rospotrebnadzor का हवाला देते हुए।

क्लिनिकल ट्रायल में शामिल होंगे करीब तीन हजार वालंटियर
इस महत्वपूर्ण परीक्षण में लगभग 30,000 स्वयंसेवकों के शामिल होने की उम्मीद है, जिनमें से पहले 5,000 साइबेरिया के निवासी होंगे। पेप्टाइड-आधारित टीका किसी भी प्रतिक्रियाजनक प्रतिक्रिया को प्रेरित नहीं करता है और इसकी उच्च स्तर की सुरक्षा के लिए नोट किया जाता है। इस बीच राष्ट्रपति पुतिन ने यह भी कहा कि अभी एक और टीका है जो वर्तमान में सेंट पीटर्सबर्ग में चुमाकोव संस्थान द्वारा विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह भी जल्द ही उपयोग के लिए तैयार हो जाएगा। लगभग 300 लोगों को शामिल करने वाले इस टीके के लिए प्रारंभिक चरण के क्लिनिकल ​​परीक्षण 19 अक्टूबर को शुरू होंगे।

अगली खबर