Eye Care Tips: ये गलत आदतें आपकी आंखों को पहुंचा रही हैं नुकसान, आज ही छोड़ दें वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Eye Care Tips: आंखों के प्रति की गई लापरवाही धीरे-धीरे इतनी गंभीर रूप लेने लगती हैं कि आपको दिखाई देना तक बंद हो सकता है। अगर इन गलत आदतों का त्याग ना किया जाए तो हमारी आंखों की रोशनी बेहद कमजोर हो सकती है। ‌

Weak Eye Sight Problem
Eye Care Tips 
मुख्य बातें
  • धूम्रपान करने वाले लोगों की आंखें अधिक कमजोर हो सकती हैं
  • डाइट चार्ट में शामिल करना न भूलें मौसमी फल और सब्जियां
  • गंदे हाथों से आंखें मलना हो सकता है खतरनाक

Eye Care Tips: आंखें हमारी बॉडी का सबसे अनमोल हिस्सा होती हैं, जिसकी वजह से हम पूरी दुनिया को देख पाते हैं। लेकिन कुछ रोजमर्रा की जाने वाली गलतियां आपकी आंखों की रोशनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आंखों से जुड़ी कुछ परेशानियां जेनेटिक हो सकती हैं। वहीं, कुछ खराब देखभाल और बुरी आदतें भी हमारी आंखों को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं। ‌आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि हर रोज की हुई छोटी सी गलती भी आपकी आंखों को कमजोर बनाने के लिए काफी होती है। 

गंदे हाथों से आंखें मलना

कहीं बाहर अचानक आंखों में खुजली या जलन महसूस होने लगती है जिसकी वजह से हम अपने गंदे हाथों से भी इन्हें मलना शुरू कर देते हैं जो बेहद नुकसानदायक होता है। 

Also Read- Coriander-Lemon Juice: खिली-खिली स्किन के पाने लिए पिए धनिया और नींबू का पानी, असर देख रह जाएंगे हैरान

ध्यान रखें ये जरूरी बातें

फैशन के ट्रेंड को फॉलो करने वाले लोग बिना सोचे समझे अपनी आंखों के लिए लेंस का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें ब्लू और ग्रीन मैचिंग का चलन आम हो गया है। लेकिन अगर समय-समय पर इसकी साफ-सफाई ना किया जाए तो यह बेहद घातक हो सकता है। लेंस लगाने वाले लोगों को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि सोने से पहले लेंस को उतारकर ही सोएं। 

पानी की कमी 

आंखों की नमी बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए क्योंकि अगर आपके शरीर में पानी की कमी रहेगी तो आपकी आंखें भी जल्द ही कमजोर होने लगेंगी। नियमित रूप से समय-समय पर आंखों की जांच करवाना भी जरूरी होता है ताकि कोई परेशानी होने पर इसका इलाज किया जा सके। 

Also Read- ron Deficiency: छोटे बच्चों के लिए कितना फायदेमंद है आयरन? जानिए आयरन की कमी से बच्चों को होने वाले रोग

धूम्रपान 

रिसर्च में पाया गया है कि धूम्रपान करने वाले लोगों की आंखों की रोशनी आम लोगों की तुलना कम होने लगती है। सिगरेट का सेवन करने वाले लोगों को मोतियाबिंद, ड्राइनेस जैसी समस्या देखने को मिलती है। धूम्रपान करने से कई और गंभीर समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। 

डाइट चार्ट

अगर आप अपनी आंखों को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए तरह-तरह के मिनरल्स विटामिंस और प्रोटीन से भरे सब्जियों फलों को अपनी डाइट चार्ट में शामिल करना बिल्कुल भी ना भूलें। इसके अलावा कंप्यूटर टीवी और मोबाइल अधिक चलाने से बचना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)


 

अगली खबर