घर बैठे अपनाएं ये तरीका, मिलेगी टेंशन और दर्द से मुक्ति

हेल्थ
Updated Jun 13, 2018 | 12:25 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ज्यादातर लोग अपने हाथों और चेहरे का काफी ध्यान रखते हैं मगर पैरों पर कोई खास तवज्जो नहीं देते। अगर पैरों को लेकर लंबे वक्त लापरवाही बरती गई तो परेशानी खड़ी हो सकती है।

foot
सांकेतिक फोटो  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्ली: ज्यादातर लोग अपने हाथों और चेहरे का काफी ध्यान रखते हैं मगर पैरों पर कोई खास तवज्जो नहीं देते। अगर पैरों को लेकर लंबे वक्त लापरवाही बरती गई तो परेशानी खड़ी हो सकती है। हालांकि, पैरों का सही से ख्याल रखा जाए तो इससे स्वास्थ्य बेहतर होने के साथ-साथ कई तरह के दर्द से भी निजात मिल सकती है।

हमारे पैरों पर शरीर का पूरा वजन होता है। पूरे दिन न जाने हम अपने पैरों से कितना चलते हैं। मगर बावजूद इसके हम इनका उतना ध्यान नहीं रखते जितना रखा चाहिए। पैरों को मजबूत और लचीला रखने के लिए अगर आप रोजाना कुछ मिनट फुट मसाज करें तो इससे काफी फाएदा हो सकता है। रिफ्लेक्सोलॉजी के साथ नियमित फुट मसाज करने से शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। 

रिफ्लेक्सोलॉजी चिकित्सा का प्राचीन तरीका है। रिफ्लेक्सोलॉजी चिकित्सा विधि में बगैर तेल और लोशन का इस्तेमाल किए उंगलियों, अंगूठे और हाथ के जरिए पैर पर दबाव डाला जाता है।

और पढ़ें: Sleeping Problem : रात भर नहीं आती नींद तो जरा बेड बदलकर देखें

फुट मसाज से होते हैं ये 5 फाएदे...

ब्लड सर्कुलेशन होगा इम्प्रूव : 
आजकल काफी लोग बहुत देर तक बैठ काम करते हैं। जिसकी वजह से उनकी जीनवशैली  पर नकारात्मक असर पड़ता है। तंग जूते पहने से भी पैरों का सर्कुलेशन प्रभावित होता है। अगर आप रोजाना 10 मिनट फुट मसाज करें तो इससे शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन प्रवाह बेहतर बना रहता है।

डिप्रेशन से लड़ने में मदद: 
फुट मसाज और रिफ्लेक्सोलॉजी ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के अलावा अवसाद (डिप्रेशन) से लड़ने में भी मदद मिलती है। पैरों पर कुछ प्वाइंट्स अवसाद के लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं।  इन प्वाइंट्स पर मसाज करने और दिन में 2 या 3 बार कुछ मिनटों के लिए दबाव डालने से अवसाद के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

थकान से छुटकारा:
दिन भर के तनाव और थकान के बाद फुट मसाज आराम करने के लिए एक आरामदेह तरीका है। सोने से पहले 5 से 10 मिनट की फुट मसाज और रिफ्लेक्सोलॉजी काफी सुकून दे सकती है।

foot

अच्छी नींद:
सोने से पहले फुट मसाज करने का सबसे अच्छा समय है। आरामदायक फुट मसाज अच्छी नींद पाने में मदद करता है।

दर्द से राहत:
अगर ठीक तरीके से फुट मसाज और रिफ्लेक्सोलॉजी की जाए तो इससे कई तरह के दर्द में सुकुन मिलता है। फुट मसाज से सिर दर्द, माइग्रेन, गर्दन दर्द, पीठ के निचले और ऊपरी हिस्से के दर्द में आराम मिलता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर