धूल-मिट्टी से होती है एलर्जी, तो इन आसान तरीकों से पाएं छुटकारा

हेल्थ
Updated May 04, 2019 | 21:58 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

डस्ट एलर्जी सबसे कॉमन एलर्जी होती है, लेकिन ये वो एलर्जी है जिसके साथ जीना आसान नहीं होता। ये एलर्जी कई तरह से प्रभावति करती है, लेकिन कुछ आसान तरीके ऐसे हैं जिनसे इस एलर्जी से आसानी से बचा जा सकता है।

Dust Allergy
Dust Allergy  |  तस्वीर साभार: Getty Images

डस्ट एलर्जी केवल धूल से ही नहीं बल्कि धुएं, मौसम में बदलाव, माइक्रो पार्टिकल्स के हवाओं में ज्यादा होने और प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण बढ़ता है। इससे बेतहाशा छींक आना, नाक बहना, आंखों से पानी आना और आंखों का लाल होना, कोल्ड-कफ और सांस लेने में परेशानी महसूस होती है। ये ऐसी एलर्जी है जिससे बचना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। मास्क लगाने के बाद भी कई बार माइक्रो पार्टिकल्स नाक या मुंह के जरिये शरीर के अंदर प्रवेश कर ही जाते हैं। 

ऐसे में सांस लेना दुश्वार होने लगता है। सीने में जकड़न और जुकाम जैसी समस्या लगातार बनी रहती है। ऐसा नहीं है कि इस समस्या का निवारण नहीं किया जा सकता। घर में कई ऐसी नेचुरल चीजें मौजूद है जो डस्ट एलर्जी की समस्या में बहुत ही बेहतर काम करती हैं। आइए आज इन्हीं नेचुरल चीजों को जानें जो इस एलर्जी को जड़ से खत्म कर सकती हैं।

 डस्ट एलर्जी से बचाने में ये पांच नुस्खें आएंगे बहुत काम

शहद
शहर में वो गुण होता है जो न केवल एलर्जी को खत्म कर आपको जुकाम और छींक से राहत पहुंचाता है बल्कि ये आपके गले में होने वाले खराश और श्वांस नली में आई सूजन को भी सही करता है। ये ल्युब्रिकेंट की तरह खराश और खांसी को सही करने का काम करता है। जब भी आपको ऐसा लगे कि आपको डस्ट एलर्जी हो रही तो आप एक चम्मच शहद पी लें। इसके बाद कुल्ला करें लेंकिन पानी न पीएं।

प्रोबायोटिक्स
एलर्जी प्रतिरक्षा प्रणाली में असंतुलन के कारण होती है। इसके लिए जरूरी है कि अच्छे बैक्टिरया को पैदा किया जाए जो कि आंत में होते हैं। इसके लिए प्रोबायोटिक्स बेस्ट होते हैं, ये एलर्जी को ठीक करने का काम करते हैं। आंत के बैक्टीरिया को बढ़ावा देने के लिए दही या दही से बनी चीजें लें क्योंकि इनमें प्रोबायोटिक्स होते हैं।

सेब का सिरका
एक गिलास पानी में 1 चम्मच एप्पल साइडर सिरका मिलाएं और दिन में तीन बार इसका सेवन करें। यह पेय कफ यानी बलगम के बनने की प्रक्रिया को तेजी से धीमा करता है और लसीका प्रणाली को साफ करता है।

भाप यानी स्टीम
भाप लेना धूल एलर्जी के इलाज सबसे कारगर और अचूक तरीका है। कम से कम 10 मिनट के लिए भाप लें ये आपके नाक से लेकर फेफड़े तक काम करता है। इससे कंजेशन खत्म होता है और खुल कर सांस लिया जा सकता है।

विटामिन सी
जिद्दी डस्ट एलर्जी से राहत पाने के लिए यह सबसे सरल और आसान तरीका है आप विटामिन सी का इंटेक बढ़ा दें। खट्टे फल जैसे संतरे और मीठे नीबू के फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं और ये सफेद रक्त कोशिकाओं द्वारा होने वाले हिस्टामाइन के स्राव को रोकते जिससे शरीर में ब्लॉकेज बढ़ती है। विटामिन सी नाक के स्राव और ब्लॉकेज को भी कम करता है।

एलर्जी से बचने के लिए दवा लेना सही नहीं लेकिन इन नेचुरल चीजों को लेकर आप इसे सही कर सकते हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

अगली खबर