शहरों में बढ़ रहा है मलेरिया का प्रकोप, इस तरह से रोकें मच्छरों को

हेल्थ
Updated Apr 21, 2019 | 14:33 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

इन दिनों शहरों में मच्‍छरों की वजह से मलेरिया का प्रकोप बढ़ने लगा है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि मच्छरों को इन पांच महक से भगाना कितना आसान है।

Five scents that mosquitoes really hate
Five scents that mosquitoes really hate   |  तस्वीर साभार: Getty Images

कई बार आपने देखा होगा कि मच्छर किसी- किसी को ज्यादा ही काटते हैं। इसके पीछे एक नहीं कई कारण होते हैं। मच्छरों को कुछ सुंगध या महक बहुत ही आकर्षित करती है और यही कारण है कि वो इन सुगध के आस-पास ही मंडराते है। यही नहीं कई बार इंसान के शरीर से निकलने वाली स्मेल भी उन्हें आकर्षित करती है।

यही कारण होता है कि कुछ लोगों को मच्छर बेहद परेशान करते हैं, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि कुछ महक ऐसी भी है जिससे ये मच्छर नफरत करते हैं और उसके आसपास भी नहीं फटकते। तो आइए आज जानें कि वो पांच महक कौन सी है जिससे मच्छर नफरत करते हैं।

इन पांच महक से मच्छर करते हैं नफरत, गर्मी हो या बरसान नहीं भटकेंगे पास

लहसुन

लहसुन की महक मच्छरों को बिलकुल पसंद नहीं। यही नहीं जो लोग लहसुन कि कलियां खाते हैं मच्छर उनका खून पीना भी पसंद नहीं करते।

तुलसी एसेंशियल ऑयल
आपके घर में अगर तुलसी का पौधा है तो आपके लिए ये बहुत अच्छा होगा,क्योंकि मच्छर इसके पत्तों की स्मेल को भी बर्दाश्त नहीं कर पाते। अगर आप इसके पत्तों से बना एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंद अपने शरीर पर लगा लें तो मच्छर पास फटकेंगे भी नहीं।

पिपरमिंट ऑयल
पिपरमिंट ऑयल की खूशबू आपको जरूर ताजगी से भर देता है लेकिन ये मच्छरों को बेहोश कर देता है। इसलिए इसकी कुछ बूंदे अपने शरीर पर लगा लें तो मच्छर पास भी नहीं फटकेंगे।

लेमनग्रास ऑयल
इसकी खूशबू शायद ही ऐसा कोई हो जिसे पसंद न हो लेकिन मच्छरों के लिए ये किसी जहरीली महक समान होता है। यानी इसे लगाने से मच्छर आपसे दूर-दूर ही रहेंगे।

नीम का तेल
नीम का तेल वो आर्गेनिक तेल है जो मच्छरों से बचाने का सबसे आसान और सस्ता तरीका है। हालांकि इसे आपको अपने पूरे शरीर या खुले अंगो पर लगाना होगा।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर