Vaginal yeast infection: मानसून में महिलाओं को होता है सबसे ज्‍यादा यीस्‍ट इंफेक्‍शन, ये टिप्‍स आएंगे काम 

हेल्थ
Updated Jul 09, 2018 | 21:22 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Vaginal yeast infection: यीस्‍ट इंफेक्‍शन कैंडिडा नामक फंगस से होता है। वैसे तो यह कोई बीमारी नहीं है लेकिन अगर सावधानी न रखी गई तो आगे चल कर यह समस्‍या एक गंभीर रूप ले सकती है। 

Vaginal yeast infection
Vaginal yeast infection  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्‍ली: मानसून का सीजन अपने साथ तमाम तरह की बीमारियां लेकर आता है। इस मौसम में महिलाओं को यीस्‍ट इंफेक्‍शन का खतरा बेहद बढ़ जाता है। योनि में संक्रमण और खुजली की वजह से काफी दिक्‍कते आती हैं। कभी-कभी तो महिलाओं को पेशाब करने या यौन संबन्‍ध बनाने के बाद दर्द भी होता है। 

यीस्‍ट इंफेक्‍शन कैंडिडा नामक फंगस से होता है। वैसे तो यह कोई बीमारी नहीं है लेकिन अगर सावधानी न रखी गई तो आगे चल कर यह समस्‍या एक गंभीर रूप ले सकती है। ऐसे में अपनी योनि की साफ-सफाई पर विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। 

आइये जानते हैं मानसून में यीस्‍ट इंफेक्‍शन से बचने के लिए अपनी योनि की केयर और सफई कैसे करनी चाहिए। 

Also read: गंदे शैचालयों के प्रयोग से हो सकती है ये बड़ी प्रॉब्‍लम, जानें बचने के ये उपाय

मानसून में महिलाओं को होता है सबसे ज्‍यादा यीस्‍ट इंफेक्‍शन से, ये टिप्‍स आएंगे काम 

1. वजाइना की सफाई का रखे ध्‍यान 
मानसून में संक्रमण से बचने के लिए रोजाना दो बार अपनी वजाइना की सफाई करें। सफाई करते वक्‍त अपनी योनि को आगे से लेकर पीछे तक साफ करें। 

2. पहनें कॉटन की अंडरवेयर 
इस मौसम में अगर यीस्‍ट इंफेक्‍शन से बचना है तो हमेशा सूती यानी कॉटन की ही अंडरवेयर पहनें। योनि में गीलेपन की वजह से वजाइनल इंफेक्‍शन होने का खतरा होता है। 

Also read: पीरियड्स के दिनों में इन Tips की मदद से रखें अपनी साफ-सफाई का ध्‍यान

3. सेक्‍स के बाद योनि की सफाई 
इस मौसम में सेक्‍स के बाद योनि को अच्‍छी तरह से साफ करना चाहिए। अच्‍छा होगा यदि आप संबन्‍ध बनाने के बाद शॉवल ले लें। ऐसा करने से आप यीस्‍ट इंफेक्‍शन से बच सकती हैं। 

4. साबुन से रहें दूर 
योनि को किसी भी सुगन्‍धित साबुन से न धोएं। यह साबुन योनि के लिए बेहद कठोर होते हैं जो उसे ड्राई बना देते हैं। साथ ही इनमें मौजूद कैमिकल आपकी योनि को संक्रमण दे सकते हैं। 

5. सेनेटरी पैड को हर 4 से 6 घंटे में बदलें 
इस मौसम में नमी के कारण आपकी वैजाइना में इंफेक्‍शन होने के चांस बढ़ जाते हैं। नमी की वजह से आपको खुजली या रेशेज हो सकते हैं। यदि आप पीरियड्स पर हैं तो अपने पैड को हर 4 से 6 घंटों में बदलें। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर