प्रेग्नेंसी में ऐसा डाइट प्लान फॉलो कर रही हैं सोनम कपूर, इस चीज पर दे रही हैं खास ध्यान

Sonam Kapoor pregnancy diet and fitness tips: एक्ट्रेस सोनम कपूर प्रेग्नेंट हैं। हाल ही में उन्होंने अपनी पहली प्रेग्नेंसी का खुलासा किया। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि प्रेगनेंसी के दौरान सोनम सही डाइट प्लान और वर्कआउट पर फोकस कर रही हैं।

Sonam Kapoor
सोनम कपूर  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • प्रेग्नेंसी में सुबह नाश्ते में डोसा खाती है एक्ट्रेस सोनम कपूर
  • प्रेग्नेंसी के शुरुआती तीन महीने मां और बच्चे के सेहत के जरूरी
  • प्रेग्नेंसी के पहले त्रैमासिक आहार पर देना चाहिए खास ध्यान

Sonam Kapoor pregnancy diet and fitness tips: मां बनना हर महिला के जीवन के लिए खुशी का पल होता है। फिर चाहे वह कोई आम महिला हो या सेलेब्स। मां बनने की खुशी के आगे जीवन में सब कुछ फीका सा लगता है। प्रेग्नेंसी के दौरान आपके भीतर एक नन्ही सी जान होती है जो धीरे-धीरे विकास करती है और 9 महीने में शिशु के रूप में उसका जन्म होता है। यही कारण है गर्भावस्था में हर महिला को खास ख्याल रखने की जरूर है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं को कुछ समस्याएं हो जाती है। कभी-कभी तो ये आम और सामान्य होता है लेकिन किसी किसी केस में ये जटिल भी होता है। खास कर प्रेग्नेंसी के शुरुआती तीन महीने मुश्किल भरे होते हैं और इस दौरान खास देखभाल की जरूरत होती है।

एक्ट्रेस सोनम कपूर जो कि अपने पहले बच्चे का स्वागत करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। सोनम ने हाल ही में अपनी प्रेग्नेंसी की घोषणा की है। अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर सोनम ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि उनके लिए गर्भावस्था के शुरुआती तीन महीने कितने मुश्किल भरे रहे। हालांकि उचित देखभाल, सही डाइट प्लान और प्रेग्नेंसी में किए जाने वाले योग से सबकुछ ठीक हुआ।

Also Read: Yoga for Women: महिलाओं की समस्याओं को दूर करने में मददगार हैं ये योगासान, नियमित रूप से करें अभ्यास    

सोनम कपूर ने एक इंटरव्यू बताया कि, वह सुबह नाश्ते में डोसा खाती है। शरीर में कम से कम 15 प्रतिशत वसा के लिए कुछ हाई प्रोटीन आहार लेती हैं। उन्होंने कहा कि इस वक्त क्रैश डाइटिंग सही नही है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग और वजन का भी ध्यान रख रही है। साथ ही सोनम ने यह भी कहा कि इस वक्त वह अपने अन्य कामों से ज्यादा खुद को स्वस्थ बनाए रखने पर ध्यान दे रही है।

प्रेग्नेंसी के पहले तीन महीने क्या खाएं

  •  कैल्शियम से भरपूर चीजें खानी चाहिए।
  • डाइट में ताजी हरे पत्तेदार सब्जियां, फलियां, अंजीर और कम फैट वाला दूध शामिल करें।
  • फलियां, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, नट्स और फिश खाएं। इसमें विटामिन B12, आयरन, ओमेगा 3 और फोलेट पाए जाते हैं।
  • फलों में मौसमी फल का सेवन करें।
  • प्रेग्नेंसी में सेब, अनार, अमरूद, बेरीज और संतरा खा सकती हैं।

प्रेग्नेंसी में क्या ना खाएं

  1.  ज्यादा कैलोरी वाली चीजें ना खाएं।
  2. प्रोसेस्ड या पैकेज्ड फूड भी न खाएं।
  3. भूलकर भी अल्कोहल और स्मोकिंग न करें।
  4. अधिक कैफीन, आर्टिफिशियल स्वीटनर, कच्चा अंडा और कच्ची मछली खाने से बचना चाहिए।

प्रेग्नेंसी के लिए एक्सरसाइज
प्रेग्नेंसी में नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। लेकिन पहले अपने डॉक्टर से इसके लिए सलाह लें और उनके द्वारा बताई गई पोजिशन के हिसाब से ही एक्सरसाइज करें। एक्टिव रहने की कोशिश करें। इसके लिए थोड़े-थोड़े समय में कुछ ना कुछ खाती रहें। ध्यान रहे एक बार अधिक या भरपेट खाना ना खाएं। अगर आपकी प्रेग्नेंसी में कोई प्रॉब्लम नहीं है तो रोजाना सुबह शाम वॉक करें।

अगली खबर