प्लेटलेट काउंट कम होने पर पिएं बकरी का दूध, पपीते के पत्तों का जूस भी है बेहद फायदेमंद

हेल्थ
Updated Jul 17, 2019 | 08:59 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

डेंगू जैसी कई बीमारियों में शरीर से प्लेटलेट्स तेजी से कम होने लगते हैं। कई बार वायरल फीवर तक में प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं, लेकिन कुछ घरेलू चीजें ऐसी हैं जो आपके प्लेटलेट्स को बढ़ाने में बेहद कारगर हैं।

home remedies to increase blood platelets
Papaya and Milk 
मुख्य बातें
  • प्लेटलेट्स गिरने से रोकने के लिए लिक्विड डाइट खूब लें और आराम करें
  • पपीते के पत्ते के रस को दिन में कई बार पीना शुरू करें
  • बकरी का दूध बढ़ाएगा आपका इम्यून सिस्टम

नई दिल्‍ली। Food for Platelets: प्लेटलेट्स का कम होना बेहद ही खतरनाक संकेत देता है। कई बार जीवन संकट का कारण प्लेटलेट्स का कम होना ही होता है। डेंगू, चिकनगुनिया आदि में प्लेटलेट्स कम होने के कारण ही मौतें होती हैं। हालांकि प्लेटलेट्स को कम होने से रोकने के लिए यदि सचेत हो कर प्रयास किया जाए तो यह कोई कठिन काम नहीं। शुरुआती दौर से ही खान-पान में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो प्लेटलेट्स को बढ़ाने वाली होती हैं। कुछ घरेलू नुस्खे प्लेटलेट्स को बढ़ाने में जादुई असर दिखाते हैं। 

वहीं यदि मरीज ज्यादा से ज्यादा आराम करे और और अपनी डाइट में लिक्विड इंटेक को बढ़ा दे तो प्लेटलेट्स का गिरना रुक जाता है। साथ ही प्लेटलेट्स बढ़ाने वाली चीजों को तुरंत लेना भी शुरू कर दें। तो आइए जानें कि ऐसे कौन-कौन सी चीजें हैं जो प्लेटलेट्स को बढ़ाने में कारगर हैं।

इन छह चीजों में है प्लेटलेट को बढ़ाने की अचूक शक्ति

पपीते के पत्तों का रस
पपीते के पत्ते में वो ताकत है जो गिरते हुए प्लेटलेट्स को आसानी से बढ़ा देता है। इसके पत्तों का रस दिन में कई बार पीने से प्लेटलेट्स सामान्य होने लगता है। इसके पत्ते प्रोटीन, विटामिन ए, सी, के, फोलेट, जिंक, फोलिक एसिड, सेलेनियम से भरे होते हैं जो प्लेटलेट्स को बढ़ाने में कारगर हैं।

Lose weight by curd

दही के साथ लें इन चीज का रस
दही के साथ आप नारियल पानी, सेब-चुकंदर, आंवला, ग्रीन टी और पपीता लें। चाहें तो विटामिन सी से भरे फलों के जूस पीने की मात्रा को बढ़ा दें। इसके साथ ही एलोवेरा जूस कम से कम तीन से चार चम्मच लें। फलों को पूरा खाने के साथ ही जूस भी खूब पीएं। ठोस आहार से ज्यादा लिक्विड डाइट लें। नारियल पानी दिन में कम से कम तीन बार पीएं। व्हीटग्रास जूस वीट ग्रास जूस यानी ज्वार का रस प्लेटलेट्स को बढ़ाने में बहुत कारगर है। रोज सुबह खाली पेट इसका जूस पीएं। कोशिश करें कि इसे बाजार से न लेकर घर में खुद बनाएं और ताजा जूस पीएं। तुलसी के रस में मिला कर पीएं गिलोय तुलसी के रस में गिलोए का रस मिला कर पीएं। इसके लिए दोनों ही चीजों को साथ में उबालें और जब काढ़ा बन जाए तो से गुनगुना ही पीएं। दिन में दो बार इसे पीना बेहद लाभकारी होगा। प्लेटलेट्स के लिए रामबाण दवा मानी जाती है।

right time to have milk benefits tips in hindi

बकरी का दूध पीएं
बकरी के दूध विटामिन और मिनरल्स से भरा होता है और ये बीमारियों से लड़ने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है। इसमें विटामिन बी6, बी12, विटामिन डी, फोलिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है और यही कारण है कि ये प्लेटलेट्स को बढ़ाने में भी कारगर है। डेंगू से उबारने में ये बेहद मददगार है।

याद रखिए बीमारी को होने देने से बेहतर हैं कि उसका बचाव किया जाए। मच्छरों से बचने और अपने आस-पास सफाई का ध्यान दें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर