Fruits For Weight Loss: वेट लॉस करने के लिए कारगर हैं ये फल, नियमित तौर पर खाएंगे तो होगा फायदा

Fruits to Lose Weight: बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट पर भी खास ध्यान देने की जरूरत होती है। वजन कम करने के लिए कुछ फल जैसे-संतरा, सेब, तरबूज और बेरीज काफी कारगर होते हैं। इसलिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, वो इन फलों का सेवन कर सकते हैं।

Fruits to Lose Weight
Fruits for Weight Loss 
मुख्य बातें
  • सेब खाने से कम होगा वजन
  • तेजी से वजन कम करने में कारगर तरबूज
  • वजन कम करने में मददगार संतरा

Diet Plan To Lose Weight: आजकल की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोगों में मोटापे की समस्या आम हो गई है। इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग जिम से लेकर डाइट तक हर वो तरीका अपनाते है, जिससे वजन कम हो सके। हालांकि, कई बार मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में कुछ फल वजन घटाने में बहुत कारगर हो सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ फल ऐसे होते हैं जिनमें फाइबर और विटामिन्स के साथ-साथ वजन घटाने वाले सभी गुण मौजूद होते हैं। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं ये फल, जो वजन घटाने में कारगर होते हैं।

ये भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए काफी पॉपुलर हैं अलसी के बीज, जल्द असर के लिए ऐसे करें डाईट में शामिल

वजन घटाने के लिए खाएं ये फल

संतरा
वजन घटाने के लिए संतरा बहुत कारगर माना जाता है। संतरा फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होता है। इसके साथ ही संतरे में कैलोरी भी सिर्फ नाम मात्र के लिए ही होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि वजन कम करने के लिए संतरे का जूस न पीकर सीधा संतरा खाने से ज्यादा फायदा मिलता है।  

सेब
एक स्टडी में साफ हुआ है कि सेब भी वजन घटाने में काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, सेब में कैलोरी न के बराबर होती है और इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो वजन कम करने में कारगर है। कम कैलोरी की वजह से जहां वजन नहीं बढ़ता है, वहीं फाइबर से मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है जो बढ़ते वजन को कंट्रोल करता है।

तरबूज
जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें तरबूज का सेवन करना चाहिए। तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होने के साथ ही इसमें फाइबर, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो वजन घटाने में फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें: वजन कम करना हैं चाहते? तुरंत खानपान में कर दें ये बदलाव

बेरीज
वजन कम करने में बेरीज भी बहुत फायदेमंद होती है। बेरीज में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है, जो वजन को बढ़ने नहीं देती और मोटापे को कंट्रोल करने में मदद करती है। इसके अलावा बेरीज के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर