Ginger Juice Benefits: अदरक को माना जाता है सुपरफूड, एक्सपर्ट से जानें क्या हैं इसका रस पीने के फायदे

हेल्थ
मेधा चावला
मेधा चावला | SENIOR ASSOCIATE EDITOR
Updated Aug 03, 2022 | 10:40 IST

Ginger Juice Benefits, Ginger in hindi (अदरक के रस के फायदे) : अदरक के फायदों को देखते हुए इस सुपरफूड माना जाता है। वैसे अदरक का रस भी बेहद फायदेमंद होता है और कई बीमारियों में कारगर साबित हुआ है। यहां एक्सपर्ट से जानें अदरक के रस के फायदे के बारे में।

Ginger Juice Benefits, Adrak ke Ras ke Fayde, Ginger in hindi, Ginger Juice Benefits in Hindi, Ginger in hindi
Ginger Juice Benefits in Hindi 

Ginger Juice Benefits, Ginger in hindi (अदरक के रस के फायदे) :  दुनिया के कई व्यंजनों में अदरक का इस्तेमाल विशिष्ट स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। हालांकि अदरक एक आम घरेलू मसाला होने के अलावा और भी बहुत कुछ है क्योंकि इसमें स्वास्थ्य के लिए लाभदायक और औषधीय गुण होते है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे जिंक, कॉपर, कैल्शियम, क्रोमियम, मैगनीज, आयरन, विटामिन सी, फास्फोरस इत्यादि पाए जाते है। 

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निकी सागर (Nicky Sagar) का कहना है कि अदरक के रस का उपयोग प्राचीन काल से विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है।अदरक के रस का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है जिसके कारण अदरक के जूस जिसे जिंजर शॉट्स (ginger shots) भी कहते हैं, की लोकप्रियता काफी बढ़ती जा रही है। जिंजर शॉट्स अदरक के जड़ से बनाया जाता है जो कि बीमारी को रोकने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। 

नियमित रूप से अदरक का रस पीने के फायदे

1. पाचन संबंधी समस्याओं से निजात

जिंजर शॉट्स पाचन संबंधी कई तरह की समस्याओं में मदद कर सकते हैं।अदरक का रस पेट साफ करने के साथ ही पेट दर्द, गैस जैसी समस्याओं से भी आराम दिलाता है। अदरक पाचन में सुधार करके शरीर में ऊर्जा बढ़ाता है और खाद्य पदार्थों से मौजूद विटामिन और खनिजों को अवशोषित करने में लाभकारी होता है।

Onion For Weight Loss

2. वजन घटाने में लाभकारी 

अदरक आपकी भूख को कम करके और मेटाबोलिक रेट को बढ़ाकर वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है, जिससे आप अधिक तेजी से कैलोरी बर्न कर सकते हैं। शुद्ध अदरक के रस में मौजूद वाष्पशील तेल पाचन तंत्र को चिकनाई देने में मदद करते हैं। अदरक शरीर में एसिड की मात्रा को बढ़ाता है जिससे कैलोरी और फैट बर्न होता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज़ होता है।

3. ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सहयोगी

अदरक में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी पदार्थ है जो मधुमेह सहित कई तरह की बीमारियों में मदद कर सकता है। अदरक में ब्लड शुगर लेवल के स्तर को नियंत्रित करने की क्षमता होती है, जिससे मधुमेह का खतरा कम किया जा सकता है। अदरक आपके रक्त वाहिकाओं का विस्तार करता है जो शरीर में परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे पूरे शरीर में रक्तचाप कम हो जाता है।

Benefits of Amla Juice

4. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है

जिंजर शॉट्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए भी फायदेमंद है। अदरक विशेष रूप से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल), जिसे कि 'खराब' कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, उसे कम करता है। घटिया कोलेस्ट्रॉल धमनियों में फैटी बिल्डअप में योगदान देता है जिससे कि दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जिंजर शॉट्स का नियमित रूप से सेवन करने से दिल के रोग से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

5. दिमाग तेज और स्ट्रेस कम करने में उपयोगी

जिंजर शॉट्स में मौजूद शक्तिशाली एंटी-ऑक्सिडेंट मस्तिष्क को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। यह हमारे मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर को बढ़ाकर मेमरी फंक्शन में भी सुधार करता है, जो कि स्मृति और फोकस बढ़ाते  हैं।अदरक अवसाद और चिंता जैसी मानसिक बीमारियों से लड़ने में मदद करने के लिए डोपामाइन और सेरोटोनिन भी जारी करता है।

अगली खबर