हरी सब्‍जी से भी ज्‍यादा फायदेमंद हैं अरबी के पत्‍ते, मोटापे से लेकर ब्लड प्रेशर तक करे कंट्रोल 

हेल्थ
Updated Feb 17, 2019 | 15:27 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अरबी की सब्जी तो आपने बहुत खाई होगी लेकिन आपको पता इसके हरे-हरे पत्ते में बहुत ही कमाल के गुण भरे हुए हैं। वेट लॉस, बीपी कंट्रोल और डायजेशन के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है। 

Health Benefits Arbi Patta Colocasia Leaves
Health Benefits Arbi Patta Colocasia Leaves 

Benefit of eating Arabi leaves: अरबी की सब्जी आलू की तरह से ही लगती है और इसमें स्टार्च भी बहुत होता है लेकिन इसके पत्ते इसके उल्टे हैं। हरे पत्ते न्यूट्रिएंट्स से भरे हुए हैं। इन पत्तियों में एक अलग का स्वाद होता है जो बेहद ही स्वादिष्ट होता है। अरबी के पत्ते विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरे होते हैं। इनके पत्तों को खाने में कई तरह से यूज किया जाता है। कहीं इसकी हरी सब्जी बनती है तो कहीं बेसन लगा कर इसी कई लेयर तैयार कर इसे भाप में पकाया जाता है। 

कहीं इसके पकौड़े भी बनते हैं। कई तरह से इसके पत्ते का यूज होता है। स्वाद के साथ ही ये सेहत के लिए भी बहुत काम का है। तो आइए जाने की इसके पत्ते में क्या औषधिय गुण हैं और किस बीमारी में ये काम आते हैं।

Also read: जमीन पर सोने के गजब के फायदे ! जानकर चौक जायगे आप...

अरबी के पत्‍ते को खाने से मिलेंगे इतने फायदे

1. ब्लड प्रेशर : अगर आप हाई बीपी से ग्रस्त हैं तो आपके लिए अरबी के पत्ते दवा हैं। इसके पत्तों में सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं और ये सारे ही तत्व ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने के लिए जरूरी होते हैं।

2. वेट लॉस : डाइटरी फाइबर से भरे इसके पत्ते वेट लॉस प्रोग्राम का बेहतरीन हिस्सा हो सकते हैं। इसके फाइबर शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इससे वेट लॉस की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

Also read: प्रदूषण से पीरियड्स हो सकते हैं इर्रेगुलर, जानें कैसे बचें इस समस्‍या से

3. डायजेशन में सुधार : अपच, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं आम हैं लेकिन अगर आपकी डाइट में हमेशा अरबी के पत्ते शामिल हों तो आपको इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अरबी के पत्तों की सब्जी या इसका उबला पानी पिया जा सकता है।

4. जोड़ों के दर्द से राहत : घुटनों में दर्द की समस्या सर्दियों में बढ़ जाती है। अरबी के पत्ते जॉइंट पेन को कम करने में मददगार साबित होते हैं। इन्हें खाना भी चाहिए और तवे पर गाय के घी लगा कर इन पत्तों को सेक कर ज्वाइंट्स की सिकाई भी करनी चाहिए।

हरी सब्जियों को खाने के और भी कई फायदे होते हैं लेकिन अरबी के पत्तों का ये खास गुण कुछ खास बीमारियों में बहुत कारगर है। हालांकि इन्हें डाइट में ज्यादा शामिल करना या बार-बार शामिल करने पर ही बीमारियों में फायदा दिलाता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

अगली खबर