सोने से पहले दूध में डालकर पीएं देसी घी, बढ़ जाएगा स्‍टेमिना और होगी इन बीमारियों की छुट्टी

हेल्थ
Updated Jun 24, 2019 | 09:58 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

घी हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाती है। आयुर्वेद के अनुसार यदि घी को दूध में डाल कर पिया जाए तो यह कई रोगों की छुट्टी कर सकती है।

Milk and Ghee
Milk and Ghee  |  तस्वीर साभार: Representative Image

फिट और हेल्‍दी रहने के लिये लोग कई ऐसी चीजों को खाना छोड़ देते हैं जो असल जिंदगी में उनके स्‍वास्‍थ्‍य के लिये सबसे जरूरी होती है। इस लिस्‍ट में सबसे पहला नंबर घी का आता है। जी हां, घी के बारे में आम लोगों की धारणा यही है कि इससे वजन बढ़ता है। जबकि आयुर्वेद के मुताबिक घी में कैलोरी काफी कम होती है। 

घी हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाती है। आयुर्वेद के अनुसार यदि घी को दूध में डाल कर पिया जाए तो यह कई रोगों की छुट्टी कर सकती है। इस मिश्रण का सेवन उन बच्‍चों के लिये काफी अच्‍छा होता है जो काफी दौड़-धूप करते हैं। घी वाला दूध पीने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। यही नहीं वे लोग जिन्‍हें कब्‍ज की समस्‍या है उनके लिये यह दूध किसी अमृत से कम नहीं। गाय के घी में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता, जिससे मोटापा बढ़ने की समस्या नहीं रहती। इसके अलावा भी गाय का घी सेहत के बेहद फायदेमंद रहता है। यहां जानें दूध में घी मिला कर पीने के जबरदस्‍त फायदे- 

सोने से पहले दूध में डालकर पीएं घी, बीमारियों की होगी छुट्टी

पेट के लिये फायदेमंद 
यदि आपको कब्‍ज की समस्‍या है तो दूध में घी डाल कर जरूर पिएं। इससे ब्‍यूट्रिक एसिड पाया जाता है जो पाचन एंजाइम को बढ़ाता है। यदि आपकी पाचन क्रिया कमजोर है तो आपको रात में सोने से पहले यह दूध जरूर पीना चाहिये। 

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाए 
अपनी सेक्‍स ड्राइव को बेहतर बनाने के लिये इस दूध का सेवन जरूर करें। यह सेक्स ड्राइव, यौन सहनशक्ति और वीर्य उत्पादन को बढ़ाता है। इस दूध को पीने से शरीर की गर्मी भी कम हो जाती है, जो सेक्स की अवधि को लंबा करने में मदद करती है। यदि आप शीघ्रपतन से होने वाली शर्मिंदगी से बचना चाहते हैं तो नियमित रूप से दूध के साथ घी का सेवन करें। 

मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाए 
दूध और घी का का मिश्रण मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर बनाने और आपके शरीर को ऊर्जा और शक्ति प्रदान करने में मदद कर सकता है। यह शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालकर सिस्टम को डिटॉक्स करता है।

स्‍टेमिना बढाने में मदद करे 
यदि आप लगातार अधिक काम के कारण थकान महसूस करते हैं, तो आपको यह दूध पीना चाहिए क्योंकि यह आपको अत्यधिक शारीरिक गतिविधियों को करने के लिए एनर्जी प्रदान करेगा। 

घी वाला दूध प्रेगनेंट महिलाओं के साथ उनके अजन्मे बच्चे की हड्डियों के विकास में भी मदद करता है। यह बच्चे के मस्तिष्क को मजबूत बनाने में हेल्‍प करता है। स्तनपान कराने वाली माताओं को भी नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर