लाखों खर्च कर भी आपको नहीं मिलेंगे इस सब्जी जैसे फायदे, पोषक तत्वों से भरपूर और सेहत के लिए है जादू

आयरन, विटामिन और फाइबर से भरपूर कुंदरू का इस्तेमाल आयुर्वेद में दवाई के रूप में किया जाता है। स्वास्थ्य संबंधी इसके फायदों को जान आप इसे अपनी डाइट में शामिल करने को मजबूर हो जाएंगे।

Kundru Parwal Benefits in Hindi
कुंदरू खाने के फायदे 
मुख्य बातें
  • कुंदरू डायबिटीज के रोगियों के लिए है अधिक फायदेमंद, सर्करा के स्तर को करता है कम
  • फाइबर से भरपूर कुंदरू वजन कम करने में करता है मदद
  • 100 ग्राम कुंदरू भी शरीर को दे सकता है अच्छी मात्रा में आयरन

आप हर दिन सुबह शाम और दोपहर के भोजन में सब्जी खाते हैं। लेकिन आपने इसके फायदों पर शायद ही कभी गौर किया होगा। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी सब्जी से रूबरू कराने वाले हैं जिसका सेवन करने से आपको ना केवल शारीरिक लाभ मिलेगा बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने में रामबांण सिद्ध होता है। आपको बता दें इस सब्जी को कुंदरू के नाम से जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम कोकिनिया कॉर्डियिफोलिया है। आयरन, विटामिन और फाइबर से भरपूर आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल दवाई के रूप में किया जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं पोषक तत्वों से भरपूर कुंदरू खाने के शारीरिक लाभ।

डायबिटीज टाइप 2 रोगियों के लिए औषधि:
कुंदरू ही नहीं कुंदरू के पत्ते भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आपको बता दें प्राचीनकाल से डायबिटीज की समस्या से निजात पाने के लिए आयुर्वेदि में दवाईयों के रूप में कुंदरू का सेवन किया जाता रहा है। इसके लंबे तने के ऊपरी हिस्से औऱ कच्चे पत्तों को पकाने के बाद उन्हें पीस कर सूप में लिया जाता है। केलनिया विश्वविद्यालय द्वारा किए गए रिसर्च के अनुसार कुंदरू के पत्ते रक्त सर्करा के स्तर को कम करने में कारगार होते हैं।

वजन कम करने में कारगार:
यदि आप बढ़ रहे वजन से परेशान हैं और डाइटिंग पर हैं तो कुंदरू को अपनी डाइट में शामिल करना ना भूलें। यह फाइबर से भरपूर वजन कम करने में सहायक होता है। यह वजन को कम करने के साथ भूख को शांत करने में भी मदद करता है।

थकान से रखे दूर:
आयरन से भरपूर कुंदरू थकान से दूर रखने में मदद करता है। आयरन की कमी थकान का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए थकान को दूर करने औऱ आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में कुंदरू को अवश्य शामिल करें। आपको बता दें 100 ग्राम कुंदरू में 1.4 मिलिग्राम आयरन होता है, जो दैनिक जीवन का 17.50 प्रतिशत है। इसलिए अपने आहार में कुंदरू को शामिल करना ना भूलें।

पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त:
फाइबर औऱ विटामिन से भरपूर कुंदरू पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है। यह पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने औऱ इनके संक्रमण से दूर रखने में सहायक होता है। तथा गैस कब्ज आदि समस्या से राहत दिलाता है।

इम्यून सिस्टम को बनाए बेहतर:
कुंदरू इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। आपको बता दें कुंदरू में भरपूर मात्रा में विटामिन औऱ फाइबर पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में कारगार होता है। इसके लिए आप नियमित तौर पर सीमित मात्रा में कुंदरू को सब्जी या सलाद के रूप में शामिल कर सकते हैं।

मौसमी बामारियों के संक्रमण से रखे दूर:
कुंदरू मौसमी बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में सहायक होता है। यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है। यदि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा तो आप मौसमी बीमारियों के संक्रमण से बच सकते हैं। इसलिए कुंदरू को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें।

अगली खबर