Health Benefits: लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम के बाद लें भरपूर नींद, घटेगा वजन और बीमारी रहेगी दूर

Benefits of Sleep for Skin: शरीर को कई बीमारियों से बचाने के लिए पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है। अगर आप भी इस लॉकडाउन में घर से काम कर रहे हैं तो पर्याप्त नींद लेना न भूलें। इससे आपको कई फायदे मिलेंगे।

health benefits of sleep
health benefits of sleep 
मुख्य बातें
  • 24 घंटे के भीतर करीबन छह से आठ घंटे सोना जरूरी है।
  • 8 घंटे से कम सोते हैं तो लोगों में मोटापा बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।
  • पर्याप्त नींद लेने से इन परेशानियों से रहेंगे दूर

कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन लागू है। इन दिनों लोग जरूरत की चीजों को ही लेने के लिए बाहर निकल रहे हैं। वहीं पढ़ाई से लेकर ऑफिस वर्क तक को घर से करने की सलाह दी गई है। घर से काम करने वक्त ज्यादातर लोग पूरे दिन व्यस्त रहते हैं। इसकी वजह से लोगों की नींद भी पूरी नहीं हो पाती है। एक स्वस्थ व्यक्ति को 24 घंटे के भीतर करीबन छह से आठ घंटे सोना जरूरी है।

बता दें कि रोजाना अगर आप 8 घंटे से कम सोते हैं तो ऐसे लोगों में मोटापा बढ़ने का खतरा 89 प्रतिशत होता है। नींद पूरी नहीं होने से आपका वजन बढ़ेगा जिसकी वजह से चिंता होगी और फिर आपकी नींद क्वॉलिटी भी खराब होती चली जाएगी। लॉकडाउन में अगर आप भी घर से काम कर रहे हैं तो ऑफिस वर्क के बाद बेहतर नींद लें, इससे आपको कई फायदे मिलेंगे।

पर्याप्त नींद लेने से इन परेशानियों से रहेंगे दूर
बीमारी रहेगी कोसो दूर- ज्यादातर बीमारी नींद नहीं पूरी होने की वजह से होती है। इसके साथ ही आपके मूड में बदलाव, एनर्जी, कार्यक्षमता आदि पर भी नींद का असर देखने को मिलता है। इसके अलावा नींद पूरी नहीं होने की वजह से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, वजन बढ़ना आदि जैसी समस्या होने की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे में आप 8 घंटे की बेहतर नींद लेकर इन बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं। बता दें कि बेहतर नींद लेने से मूड अच्छा और फ्रेश महसूस करते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी है जरूरी- कई बार काम और बाकी दूसरे परेशानियों की वजह से नींद पूरी कर पाते हैं या फिर नींद नहीं आती। इस समस्या से निकलने के लिए बहुत जरूरी है नींद लेना। उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी बात को लेकर परेशान हैं, तो थोड़ी देर के लिए सो जाएं। उठने के बाद आप काफी फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करेंगे। बता दें कि नींद पूरी नहीं होने की वजह से मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है, इसके अलावा त्वचा का ग्लो और बाल झड़ने जैसी समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं।

कम सोने से बढ़ता है वजन- देर से सोना और टाइम पर खाना नहीं खाना एक अनहेल्दी लाइफस्टाइल की पहचान है। एक्सपर्ट के मुताबिक देर तक जागने से आपको भूख का एहसास होता है। वहीं देर रात खाना खाने से मोटे होने की आशंका बहुत बढ़ जाती है और यह मेटाबॉलिज्म को भी कमजोर करता है। इसलिए हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए पोषण आहार के साथ-साथ समय पर खाना और सोना दोनों ही जरूरी है।

तेजी से घटना है वजन- हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए बेहद जरूरी है नींद। इसके साथ ही अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो हेल्दी लाइस्टाइल और एक्सरसाइज के साथ बेहतर नींद लें। अगर आपकी नींद पूरी नहीं हुई तो दिनभर थकान महसूस होती है, जिससे आप फिजिकल ऐक्टिविटी कम करते हैं। इसके अलावा जब आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो अगले दिन आलस आता है, जिससे बाकी कामों को करने में भी देरी होती है। 

अगली खबर