Navratri Fasting Tips: यदि नवरात्रि में रख रहे हैं पहली बार उपवास, तो इन 10 बातों का जरूर रखें ख्‍याल

हेल्थ
Updated Apr 06, 2019 | 10:17 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Navratri fast diet tips : नवरात्र में मां को प्रसन्न करने के लिए हर कोई व्रत रहता है। अगर आपने पूरे नौ दिन का व्रत किया है तो आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान देना होगा।

Navratri 2019
Navratri 2019  |  तस्वीर साभार: Getty Images

Navratri fast and health: नवरात्र में व्रत रखने वाले लोगों को अधिकतर लोगों को ये पता ही नहीं होता कि वह व्रत में क्या खाएं और क्या न खाएं। यही नहीं किन चीजों को खाने से उन्हें व्रत के दौरान परेशानी हो सकती है। व्रत के दौरान गैस बनना, एसिडीटी, उल्टी आना या सिर दर्द की समस्या बहुत आम होती है और इसके पीछे वजह केवल यही होती है कि लोगों को व्रत में कुछ चीजों को खाने से दिक्कत हो जाती है, लेकिन उन्हें इसकी जानकारी नहीं होती।

इतना ही नहीं कई बार लंबे समय तक बिना खाए रहने से ब्लड शुगर कम होना, पानी की कमी होने के साथ न्यूट्रीएंट्स की भी कमी हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि व्रत से पहले और व्रत के दौरान क्या खाना चाहिए क्या नहीं ये जानते हैं।

नवरात्रि में रख रहे हैं उपवास तो इन बातों का रखें ख्‍याल

Weight Loss Tips

1. ना रहें भूखें
याद रखिए व्रत में भूखा रहना ही व्रत नहीं कहलाता। व्रत को अगर आप सफल बनाना चाहते हैं तो खुद को स्वस्थ रखना ज्यादा जरूरी है। इसलिए छोटे-छोटे अंतराल पर कुछ न कुछ खाते रहें ताकि आपको गैस,एसिडीटी न हो। साथ ही आपका ग्लूकोज लेवल सही बना रहे। इससे आप व्रत में भी हेल्दी और फ्रेश फील करेंगे।

2. खूब पीते रहें पानी और जूस
व्रत के दौरान खाना कम होने से लोगों को प्यास भी कम लगती है और ऐसे में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है और आपका व्रत खंडित हो सकता है। इससे बचने के लिए आप प्यास लगने का इंतजार न करें बल्कि खूब पानी और जूस पीते रहें। नारियल पानी, नींबू पानी, ग्रीन टी और छाछ पीना लाभप्रद होगा।

3. कार्बोहाइड्रेट्स आपको देगा एनर्जी
व्रत में एनर्जी लेवल बनाए रखने केलिए आप कार्बेहाइड्रेट्स लें। इससे आपका एनर्जी लेवल बना रहेगा और आप थकान नहीं महसूस करेंगे। इसलिए आप व्रत में आलू, टमाटर, घिया, सीताफल और साबुदाना खाते रहें।

kuttu ka atta

4. प्रोटीन का रखें ध्यान
व्रत में केवल कार्बोहाइड्रेट लेना सही नहीं क्योंकि प्रोटीन अगर आप नहीं लेगे तो बार-बार भूख लगेगी और शरीर में प्रोटीन कम होने से आप रेस्टलेस फील करेंगे तो आप इसके लिए कुट्टु या सिंघाड़े के आटे से बनी चीजें लें। इसमें 70-75 फीसदी कार्बो और 20-25 फीसदी प्रोटीन मौजूद होता है और ये आपके लिए काफी होगा।

5. स्नैक्स ज्यादा लेने से बचें
कोई भी स्नैक्स में घी का प्रयोग होगा ही ऐसे में आपको इससे दूर रहना चाहिए। व्रत में एसिडिटी की समस्याय ज्यादा होती है और ऐसे में अगर आपने तला-भुना ज्यादा खाया तो आपको समस्या बढ़ सकती है और आपके व्रत खंडित हो सकते हैं।

6. दही का प्रयोग जरूर करें
दही में प्रोबॉयोटिक बैक्टिरिया पाचन शक्ति को दुरुस्त रखते हैं । व्रत में इसे लेना बहुत ही लाभकारी होगा। एक तो दही मुंह का जायका भी सही रखता है दूसरे ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा।

Yoga For gas and acidity

7. खुद को एक्टिव रखें
व्रत में ज्यादातर लोग पूजा-पाठ करने के बाद लेटे या बैठे ही रहते हैं लेकिन ऐसा करके आप खुद को बीमार बना सकते हैं। इसलिए अपने आप को एक्टिव रखें। टहलना जारी रखें ताकि आपने जो भी खाया है वह पच जाए। साथ ही गैस आदि की समस्या भी इससे दूर होगी।

तो कुछ चीजों का ख्याल रखकर आप अपने व्रत को ही सफल नहीं बनाएंगे बल्कि आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहेगी।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर