Health Tips: आपको अपने घर में नंगे पैर क्यों नहीं चलना चाहिए, जानें क्या होते हैं इसके नुकसान

Health Tips in hindi (नंगे पैर चलने के नुकसान): क्या आप भी घर में नंगे पैर चलते हैं। अगर हां तो ये सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है। कहा जाता है कि नंगे चलने से संक्रमण होने का खतरा ज्यादा होता है।

hy you shouldn't walk barefoot in your house in hindi, nange Paon Kyon Nahin Chalna chahiye
नंगे पांव क्यों नहीं चलना चाहिए 
मुख्य बातें
  • नंगे पांव चलने से त्वचा में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है
  • मधुमेह रोगियों के लिए नंगे पांव चलना खतरनाक हो सकता है
  • जानें नंगे पांव ना चलने की वजह

Health Tips: अधिकांश लोग घर में नंगे पांव ही चलते है। लेकिन क्या आपको पता है नंगे पांव चलने से आपकी पैरों की त्वचा सख्त हो सकती है या फिर आपको त्वचा संबंधित संक्रमण होने का खतरा हो सकता हैं? अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको नंगे पाव क्यों नहीं चलना चाहिए, इससे हमें कौन-कौन सी बीमारी हो सकती है बताते हैं।

नंगे पांव न चलने की वजह

1. पैर, घुटने या पीठ में दर्द की हो सकती है समस्या

 यदि आप कठोर सतह पर नंगे पांव चले, तो आपके पैर के अलावा शरीर के बाकी हिस्सों में भी अधिक दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से आपको पीठ दर्द, पैर दर्द या घुठनों में दर्द जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।

Elaichi Water for Weight Loss

2. असंतुलन की वजह से दिक्कत

कठोर सतह पर नंगे पांव चलने से असंतुलन की वजह से पैरों में विकृति की समस्या उत्पन्न हो सकती है। कुछ लोगों को तो नंगे पांव चलने से एड़ी में दर्द की भी समस्या उत्पन्न हो जाती है। कभी-कभी तो यह समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि डॉक्टर तक जाने की नौबत आ जाती है। 

Nail Fungus: नाखूनों में फंगल इन्फेक्शन को न करें इग्नोर

3. संक्रमण का खतरा हो सकता है

नंगे पांव चलने से पैरों में बैक्टीरिया या फंगल जीव आसानी से संपर्क में आ जाते हैं। जिसकी वजह से त्वचा या नाखून बहुत आसानी से संक्रमित हो सकते हैं।  पैदल चलने से कुछ लोगों की त्वचा मोटी हो जाती है। ऐसे लोगों को अक्सर ऐसा लगता है, कि उन्हें स्क्रब और मॉइस्चराईजर लगाने की जरूरत नहीं है। लेकिन फिर भी उन्हें एंटीफंगल क्रीम जरूरी इस्तेमाल करना चाहिए।

4.  बिगड़ सकते हैं डायबिटीज के लक्षण

त्वचा के संक्रमण से बचने के लिए मधुमेह रोगियों को नंगे पांव नहीं चलना चाहिए। ऐसे रोगियों को नंगे पांव चलने से त्वचा संबंधित संक्रमण होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

अगली खबर