Tips to Increase Insulin: डायबिटीज में कम हो रहा है इंसुलिन, तो इन टिप्स को करें फॉलो

Tips to Increase Insulin: डायबिटीज की समस्या में खान-पान का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। यदि कुछ भी गलत खा लिया जाए, तो इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, साथ ही इंसुलिन भी कम हो सकता है। ऐसे में इस लेख में जानिए इंसुलिन बढ़ाने के तरीकों के बारे में, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद रहेंगे।

 Increase Insulin Tips
Increase Insulin 
मुख्य बातें
  • तनाव कम लेने से बढ़ेगा इंसुलिन
  • इंसुलिन बढ़ाने के लिए खाएं पौष्टिक आहार
  • रोजाना एक्सरसाइज करना भी है फायदेमंद

Tips to Increase Insulin: डायबिटीज एक ऐसी समस्या है, जिसका कोई निश्चित और ठोस इलाज तो नहीं है, लेकिन यदि खान-पान पर ध्यान दिया जाए, तो इससे राहत जरूर पाई जा सकती है। दरअसल, यदि डायबिटीज में कुछ भी उल्टा-सीधा खा लिया जाए, तो इससे शुगर लेवल बढ़ सकता है, जो डायबिटीज की समस्या बढ़ा सकता है। ऐसे में खान-पान पर खास ख्याल देना चाहिए। डायबिटीज की वैसे तो कई वजह हो सकती है, लेकिन शरीर में इंसुलिन की कमी होना भी डायबिटीज का एक मुख्य कारण होता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे टिप्स के बारे में, जिनसे आप अपने शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ा सकते हैं। 

डायबिटीज के मरीज इंसुलिन बढ़ाने के लिए करें ये काम

Also Read: डायबिटीज में आम खाना चाहिए या नहीं? ये सलाह है आपके काम की

क्या है इंसुलिन? 

पहले तो ये जान लीजिए, इंसुलिन आखिर होता क्या है? दरअसल, सरल भाषा में कहें तो इंसुलिन एक प्रकार का हॉर्मोन होता है, जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट और फैट को ऊर्जा में बदलता है। ऊर्जा बनाने के बाद इसे शरीर के अलग-अलग भागों में पहुंचाने का काम भी इंसुलिन ही करता है। 

ऐसे बढ़ा सकते हैं शरीर में इंसुलिन की मात्रा

पर्याप्त नींद लें

अक्सर आपने सुना भी होगा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी होती है। यदि नींद पूरी न हो, तो इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। शोध में भी ये पाया गया कि सही मात्रा में नींद न लेने की वजह से इंसुलिन में कमी आती है, जिसे पर्याप्त नींद लेकर बढ़ाया जा सकता है।

रोजाना एक्सरसाइज करें

स्वस्थ शरीर के लिए एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी होता है। वहीं, नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से इंसुलिन बढ़ता है, साथ ही सही मात्रा में कोशिकाओं को ग्लूकोस प्रदान करता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। 

Also Read: स्वाद में कड़वा लगने वाला करेला डायबिटीज मरीज के लिए है रामबाण, ऐसे करें इसका सेवन

स्ट्रेस से करें तौबा

कई बीमारियों की जड़ तनाव ही होता है। ऐसे में यदि आप डायबिटीज के मरीज है, तो तनाव का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। दरअसल, तनाव लेने पर इंसुलिन कम हो जाता है, जो आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। ऐसे में तनाव लेने से बचें। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर