Watermelon for Weight Loss: गर्मियों में इस तरह खाएंगे तरबूज तो खुद घटने लगेगा वजन, शरीर को मिलेंगे ये फायदे

Watermelon for Weight Loss: तरबूज न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, इसमें पानी के साथ-साथ प्रचुर मात्रा में फाइबर भी होता है, जिससे पेट काफी समय तक भरा रहता है और मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है, जो वजन घटाने में मददगार होता है।

Weight loss With Watermelon
Weight loss Tips 
मुख्य बातें
  • खाना खाने से पहले खाएं तरबूज, जल्दी घटेगा वजन
  • तरबूज के बीज भी वजन घटाने में हैं मददगार
  • तरबूज खाने से तेजी से कम होगा वजन

Benefits Of Watermelon Seeds: तरबूज एक ऐसा फल है, जिसे गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं। 92 प्रतिशत पानी से भरपूर होने की वजह से तरबूज शरीर में पानी की पूर्ति करने का सबसे अच्छा स्त्रोत है। तरबूज से सिर्फ पानी की पूर्ति ही नहीं होती, बल्कि ये वजन कम करने में भी काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, तरबूज बॉडी को हाइड्रेट करने के साथ ही पेट को काफी समय तक भरा हुआ भी रखता है, जिससे भूख का एहसास नहीं होता। एक्सपर्ट्स तरबूज के फायदों के बारे में बताते हुए कहते हैं कि तरबूज खाने से ब्लड वेसल्स में फैट नहीं जमता है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। तो चलिए जानते हैं वजन कम करने के लिए तरबूज कैसे खाएं-

वजन घटाने के लिए तरबूज का इस्तेमाल

तरबूज का ऐसे करें सेवन
वैसे तो ज्यादातर लोग तरबूज को फल के तौर पर ही खाते हैं, लेकिन जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, वो तरबूज को सलाद के तौर पर खा सकते हैं। सलाद में आप अपनी मर्जी से स्प्राउट्स और अन्य चीजें भी शामिल कर सकते हैं, जो लो फैट और लो कैलोरी वाली हो। बात करें तरबूज की तो, इसमें कैलोरी न के बराबर होती है, जो मोटापे को बढ़ने नहीं देती, जिससे वजन कंट्रोल रहता है। तरबूज को खाने के अलावा इसका शेक बनाकर भी पिया जा सकता है, इससे बॉडी डीटॉक्स होगी।

तरबूज के बीज से भी घटेगा वजन
तरबूज के साथ-साथ तरबूज के बीज भी वजन घटाने में काफी कारगर होते हैं। दरअसल, तरबूज के बीजों में प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, जिंक, प्रोटीन, फोलेट, कॉपर और पोटैशियम
मौजूद होते हैं। तरबूज के बीजों के सेवन से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जिनसे मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है। इससे बढ़ते वजन की समस्या दूर होती है। तरबूज के बीजों को डाइट में स्नैक्स के तौर पर शामिल किया जा सकता है।

हमेशा खाना खाने से पहले खाएं तरबूज
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जो लोग वजन घटाने के लिए काफी मशक्कत कर रहे हैं, उन्हें तरबूज का सेवन करना चाहिए। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि तरबूज को हमेशा खाना खाने से पहले खाना चाहिए। क्योंकि इसमें पानी और फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है, जो पेट को काफी समय तक भरा हुआ रखते हैं, जिसकी वजह से जल्दी खाना खाने की इच्छा नहीं होती है और इससे वजन पर कंट्रोल बना रहता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर