मांसपेशियों में खिंचाव का कारण बन सकते हैं आपके फुटवियर, जानें क्या हो सकती है दिक्कत

हेल्थ
Updated Jul 07, 2019 | 17:19 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

गलत फिटिंग का जूता एक नहीं कई परेशानी दे जाता है। बावजूद इसके कई लोग जूते बदलते नहीं। बाद में पता चलता है कि जूता आपके पैरों में दर्द और मांसपेशियों को नुकसान दे गया। जानिए गलत जूते पहनने के नुकसान...

Footwear
Footwear 
मुख्य बातें
  • एक सही जूता कंफर्ट देता है। एक गलत जूता आपके पैर की मासपेशियों के लिए खतरनाक है।
  • जूते आपके पैर की सहूलियत के लिए होने चाहिए न कि परेशानी के लिए।
  • बिना फिटिंग वाले, बिना कुशन वाले जूते पैरों,घुटनों और पंजों के लिए परेशानी दे सकते हैं।

नई दिल्ली. आप अगर जूतों के शौकीन हैं तो आपके रैक में कई वेरायटी और ऊंचाई वाला शूज मौजूद होंगे। यह बात सही है कि जूते आपके व्यक्तित्व के साथ एक बेहतर प्रभाव दिखाने में बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। जूतों को देखकर लोग आपकी उम्र, आर्थिक स्थिति और क्षमता को पहचानते हैं। हालांकि इन सबसे अलग जूते आपके पैरों और स्वास्थ्य के लिए भी उतने ही जरूरी हैं।

आपके द्वारा पहने गए जूते आपकी चाल को बिगाड़ सकते हैं। जिस तरह से आप अपने पैरों को रखते हैं,उससे यह तय होता है कि आपका शरीर पीछे कैसे चलता है। आपको अपनी एड़ी को जमीन पर रखना चाहिए और फिर पैर के बाकी हिस्सों को और इसी तरह पहले एड़ी को जमीन से ऊपर उठाना चाहिए और फिर बाकी पैरों को। 

एक सही जूता आपको एक बेहतर कंफर्ट देता है। वहीं, एक गलत जूता यानी जिसकी फिटिंग सही न हो वह आपके पैर और पैर की मासपेशियों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। इसलिए जूते आपके पैर की सहूलियत के लिए होने चाहिए न कि परेशानी के लिए। एक गलत जूते का चयन आपको कई तरह की परेशानी दे सकता है। 

Also read: वर्कआउट के बाद भी नहीं घट रहा है वजन, ये हो सकती हैं वजह

बढ़ जाती है चोट लगने की संभावना 
आप एक बिना फिटिंग वाले, बिना कुशन वाले जूते पहने हैं तो यह भविष्य में आपके पैरों,घुटनों और पंजों के लिए परेशानी की वजह बन सकते हैं।  ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप गलत फुटवियर पहनकर किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि करते हैं तो वे आपके पैरों, पंजों, घुटनों और जोड़ों पर अधिक दबाव डालते हैं। 

गलत फुटवियर से पिंडली की ऐंठन, एंकिलस टेंडन पेन, कॉर्न्स और गोखरू, अंतर्वर्धित नाखून आदि जैसी सामान्य दिक्कते होती हैं।  इन सभी चीजों से दर्द की संभावना बढ़ती है और बार- बार ऐसा हो तो इससे जोड़ों के ऊतकों में हमेशा के लिए क्षति पहुंच सकती है। 

Also read: कच्चे केले के आटे में है वजन घटाने का गुण, जानिए इसके और भी फायदे
 

फ्लैट स्लीपर्स के नुकसान
महिलाएं ये सोचती हैं कि आप फ्लैट स्लीपर पहनती हैं और हाई हील से दूर रहती हैं तो आपके घुटनों को परेशानी नहीं होगी या आप फुटवियर के अन्य खतरों से बच गई हैं तो यह पूरी तरह से सच नहीं है। कुछ फ्लैट जैसे बैलरिनास, नुकीले टो फ्लैट्स आदि भी आपके पैरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

पॉटी टोज वाले फुटवियर पंजों पर दबाव डालते हैं। इससे पैरों की हड्डियों और पंजों के नीचे दर्द बना रहता है। दूसरी ओर, बैलेरिना बिना किसी कुशन या सपोर्ट के होता है इससेे घुटने, कूल्हे और पीठ तक में समस्याएं होने लगती हैं। वहीं फ्लिप फ्लॉप में आप भले सहज महसूस करें लेकिन ये पैरों की रक्षा नहीं करते हैं। इनसे पैरों या पंजों में घाव होने का खतरा रहता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर