Badam Kahwa: बादाम का कहवा पीने से सर्दी-खांसी होगी दूर, कई समस्याओं में मिलता है फायदा

Badam Kahwa: बरसात के मौसम में अक्सर लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और सर्दी-खांसी व वायरल इंफेक्शन की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में बादाम का कहवा पीना बहुत फायदेमंद होता है। 

Benefits of Badam Kahwa
Badam Kahwa 
मुख्य बातें
  • बादाम का कहवा पीने से इम्यूनिटी होगी मजबूत
  • वजन बढ़ाने में भी है कारगर
  • बादाम के कहवा से शरीर को करें डिटॉक्स

Badam Kahwa: मॉनसून में अक्सर सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन बहुज जल्द शरीर को अपनी जकड़ में ले लेता है, जिससे आपको कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में लोग बार-बार चाय बनाकर पीते हैं, ताकि उन्हें गर्माहट मिले और सर्दी-खांसी से आराम मिले। कई लोग चाय की जगह काढ़ा भी बनाकर पीते हैं। हालांकि, आप चाय की जगह बादाम का कहवा बनाकर पी सकते हैं, जिससे सर्दी-खांसी तो दूर होगी ही, साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी। बादाम के कहवे को मुख्य रूप से कश्मीरा कहवा कहा जाता है। तो चलिए जानते हैं बादाम के कहवे से मिलने वाले फायदों के बारे में-

बादाम के कहवा से सर्दी-खांसी सहित कई समस्याओं को करें दूर

कश्मीरी बादामी कहवा के गुण
 

शरीर को करे डिटॉक्स

बादाम के कहवा में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और एंटीजनोटॉक्सिक गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को डिटॉक्स करने का काम करते हैं। दरअसल, इसकी तासीर गर्म होती है, जिससे सर्दी-खांसी की समस्या से राहत मिलती है। इसके अलावा इसे पीने से वायरल इंफेक्शन को दूर करने में भी मदद मिलती है। 

Also Read: Kitchen Hacks जानिए, कैसे करें कटी हुई सब्जियों को फ्रिज में स्टोर, ताकि रहे एकदम हरी और फ्रेश

वजन कम करने में कारगर

जो लोग वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, उनके लिए भी बादाम का कश्मीरी कहवा बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है, जिससे पाचन मजबूत होता है, जमी हुई चर्बी को पिघलने में मदद मिलती है। इसलिए जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, उनके लिए वजन कम करने के लिए भी कश्मीरी कहवा पीना फायदेमंद रहेगा। 

Also Read: Rava Idli  हल्का नाश्ता करने के लिए परफेक्ट है सूजी की इडली, घर पर आसानी से ऐसे करें तैयार

इम्यूनिटी मजबूत करे

बादाम और अन्य ड्राई के होने से बादाम का कश्मीरी कहवा इम्यूनिटी भी मजबूत करता है। दरअसल, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के साथ-साथ कई तरह के प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स भी होते हैं, जो शरीर को रोगों से बचाने के लिए इम्यूनिटी शक्ति बढ़ाता है। इसके साथ ही कश्मीरी कहवा को पीने से तनाव भी दूर होता है। इसके अलावा ये कैंसर रोधी सेल्स को भी बढ़ने से रोकने में मददगार होता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर