कुछ तो लोग कहेंगें..कोरोना के ताबूत में आखिरी कील, कुछ ऐसा है प्रचार का तरीका

हेल्थ
रवि वैश्य
Updated Jan 21, 2021 | 18:47 IST

Covid-19 Vaccination Poster Campiagn:कोरोना वैक्‍सीन के प्रति 'डर' दूर करने के लिए सरकार कैंपेन चलाएगी इसके लिए पोस्‍टरों के जरिये जागरूकता बढ़ाई जाएगी।

covid-19 vaccine poster campaign
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना वैक्सीन को लेकर अफवाहों पर ध्यान ना दें 

कोविड-19 वैक्सीन कोरोना से लड़ाई में अहम कदम माना जा रहा है और लोग इसे लेकर बेहद उत्साहित भी हैं वहीं ऐसे लोगों की जमात भी कम नहीं है जो कोरोना टीके को लेकर मन में कई हिचक पाले हैं और उन्हें लगता है कि इससे उन्हें नुकसान हो जाएगा, इसी बात को देखते हए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने एक अभियान शुरू किया है इस कैंपेन के तहत संदेश देने के लिए कई पोस्टर तैयार किए गए है, केंद्र सरकार खुद भी प्रचार अभियान चलाएगी और राज्यों से भी प्रचार अभियान चलाने को कहेगी। 

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना वैक्सीन को लेकर अफवाहों पर ध्यान ना दें, टीका पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा COVID-19 वैक्सीन को लेकर संकोच से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए तैयार किए गए पोस्टर जारी किए। स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से इन पोस्टरों का विवेकपूर्ण उपयोग करने और इसे एक व्यापक अभियान बनाने का आग्रह किया।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि हमारे लिए खुशी की बात है कि हमें एक नहीं, दो वैक्सीन उपलब्ध हो गई है, यह वैक्‍सीन सुरक्षित हैं और प्रभावी भी हैं और भारत में ही बनी हुई हैं।

कैंपेन लॉन्च करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने  कहा, 'हमारी एक वैक्सीन को ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में इस्तेमाल किया जा रहा है.,दुनिया के बहुत से देश हमसे वैक्सीन मांग रहे हैं और हमसे कह रहे हैं कि आप वैक्सीन एक्सपोर्ट कीजिए।'

कैंपेन के तहत संदेश देने के लिए पोस्टर तैयार किए गए हैं जिसमें कई सकारात्मक संदेश छिपे हैं जो कोविड-19 वैक्सीन को लेकर लोगों के मन के भ्रम को दूर करेंगी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि मेरा मानना ​​है कि अब हम कोरोना वायरस के ताबूत में आखिरी कील ठोक रहे हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि संदेश स्पष्ट है कि टीका पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने डॉक्टरों, वैज्ञानिक और चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम को धन्यवाद दिया और कहा कि टीके- कोवाक्सीन और कोविशील्ड का उपयोग करना सुरक्षित है। 

अगली खबर