फटे होंठों से हैं परेशान, ये ट‍िप्‍स वापस ले आएंगे वही प्‍यारी मुस्‍कान

हेल्थ
Updated Mar 19, 2018 | 10:24 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कोई भी मौसम हो, फटे होंठ आपकी मुस्‍कान को फीका कर ही देते हैं। यहां जानें इनकी देखभाल के आसान घरेलू उपाय जो आपकी मुस्‍कुराहट को बनाए रखेंगे -

होंठों की खूबसूरती के लिए खूब पानी भी प‍िएं   |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्ली : एक खुशद‍िल मुस्‍कुराहट आपकी पर्सनैलिटी निखार देती है। लेकिन फटे होंठों के साथ ये मुमकिन कैसे होगा ? जब आपके फटे होंठ आपको परेशान करते रहेंगे तो स्‍माइल करने में ही नहीं, कई बार तो बात करने में भी दिक्‍कत आती है। वैसे अगर आप होंठों की थोड़ी भी देखभाल करेंगे तो ये समस्‍या चुटक‍ियों में दूर हो जाएगी। लिप केयर के साथ खास बात ये है कि इसके लिए आपको कोई खास जु्गत नहीं लगानी है। द‍िन में अगर 2 मिनट का समय भी अपने होंठों को दें तो ये आपकी पर्सनैलिटी कई गुणा बढ़ा देते हैं। 

होंठ फटने का कारण अक्‍सर देर तक एसी में रहना, पानी कम पीना, मसालेदार खाना, धूप में रहना, ठंडी और रूखी हवा, ज्‍यादा चाय-कॉफी दवाइयों के साइड इफेक्‍ट्स आद‍ि हो सकते हैं। अगर समय रहते होंठों के फटने पर ध्‍यान न द‍िया जाए तो इनमें दरारें पड़ने लगती हैं और कई बार इनमें से खून तक आने लगता है। वैसे जब भी आपको होंठों में ख‍िंचाव महसूस हो जो द‍िक्‍कत बढ़ने से पहले खूब पानी पिएं। अगर सादा पानी न पी सकें जूस, नीबू पानी आद‍ि के सेवन से भी फर्क पड़ेगा। 

Also Read : गर्मी के मौसम में फायदेमंद है चीकू, ये 10 गुण आपको कर सकते हैं हैरान

यहां जानें मुलायम होंठ पाने के ये टिप्‍स - 

  • सुपरफूड जैसे ब्लूबेरी युक्त लिप बाम इस्तेमाल करें। ब्लूबेरी एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होता है, जो समय पूर्व उम्रदराज दिखने से सुरक्षित रखता है। 
  • चकोतरा और संतरा विटामिन ए, सी, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। चकोतरा में मौजूद पोटेशियम हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है। इसलिए चकोतरा और संतरा युक्त लिप बाम लगाएं, जिससे होंठों प्राकृतिक गुलाबी रंगत बरकरार रहेगी।
  •  क्रैनबेरी या करौंदा विटामिन बी3, विटामिन बी5 और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो पर्यावरणीय कारकों के कारण होने वाले किसी भी नुकसान से बचाता है। 
  •  होंठों से मृत त्वचा हटाने के लिए मल्टीपरपज ऑर्गेनिक बाम का एक पतला सा लेयर होंठ पर लगाएं और फिर मुलायम टूथब्रश से हल्के हाथों से स्क्रब करें, इसके लिए नए टूथब्रश का इस्तेमाल करें। 
  •  फटे होंठ की मृत त्वचा हटाने के लिए नारियल तेल और शुगर का इस्तेमाल आसान उपाय है। थोड़े से ऑर्गेनिक नारियल तेल में जरा सा पिसा चीनी मिला लें और फिर इस मिश्रण को हल्के हाथों से होंठ पर मलें। स्क्रब के बाद पानी से धोकर होंठ पर लिप बाम लगा लें। 
  •  गुलाब जल और ग्लिसरीन दोनों लाभकारी होते हैं। जहां गुलाब जल का इस्तेमाल आपके होंठों को हल्का गुलाबी रंगत देता है, वहीं ग्लिसरीन मृत त्वचा हटाकर होंठ को कोमल बनाता है। होंठ के कालेपन व रुखेपन से छुटकारा पाने के लिए दोनों को मिलाकर होंठ पर लगाएं। 
  •  जोजोबा ऑयल होंठ की त्वचा को पोषण प्रदान करता है और मुलायम बनाता है। इसमें ब्राउन शुगर मिलाकर होंठ पर हल्के हाथों से मलें। कम से कम तीन-चार मिनट मलें। 
  •  ग्रीन टी ऑयल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो होंठों को चमकदार बनाता है। फटे होंठों के लिए यह एक प्रभावी उपचार है। 

(न्यूज एजेंसी आईएएनएस के इनपुट के साथ )

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर